एचएनबी गढ़वाल केन्द्रीय यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति डा। योगेन्द्र नारायण ने किया 60 किलोवाट के सौर ऊर्जा प्लांट का उद्घाटन

देहरादून,

डीएवी पीजी कॉलेज में रविवार को 60 किलोवाट के सौर ऊर्जा प्लांट का इनॉग्रेशन किया गया। एचएनबी गढ़वाल केन्द्रीय यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति डा। योगेन्द्र नारायण ने कार्यक्रम में बतौर चीफ गेस्ट शिरकत की। इस मौके पर डीएवी के सभी शिक्षक, कर्मचारी और स्टूडेंट्स मौजूद रहे।

हरित ऊर्जा के क्षेत्र में पहल की प्रशंसा

डीएवी पीजी कॉलेज में 60 किलोवाट के सौर ऊर्जा संयंत्र बनाने के लिए भारत सरकार की एक एजेंसी से डीएवी प्रबंधन ने एमओयू साइन किया था। जिसमें, 70 परसेंट अंशदान भारत सरकार और 30 परसेंट डीएवी प्रबंधन को देना था। 40 लाख रुपए में कॉलेज में संयंत्र स्थापित किया गया है। इससे करीब 400 यूनिट बिजली प्रतिदिन उत्पादित की जाने लगी है, जो डायरेक्ट यूपीसीएल के ग्रिड को सप्लाई की जा रही है। रविवार को गढ़वाल केन्द्रीय यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति डा। योगेन्द्र ने संयंत्र का इनॉग्रेशन किया। इस दौरान उन्होंने स्टूडेंट्स से भी मुलाकात की और कहा कि जिज्ञासा व नवोन्मेष की सहायता से उच्च शिक्षा में ऊचांई पाना आसानी से सम्भव हो सकता है। कहा कि इसके लिए प्रत्येक मनुष्य में अनुशासन, भविष्यमुखी सोच और अपने कार्य क्षेत्र में परिपूर्णता होनी चाहिए। उन्होंने भारत में स्थापित अंर्तराष्ट्रीय सोलर एलायंस का उदाहरण देते हुए डीएवी द्वारा स्थापित उत्तराखंड के उच्च शिक्षण संस्थान में सर्वप्रथम सौर ऊर्जा प्लांट स्थापना को हरित ऊर्जा के क्षेत्र में पहल की प्रशंसा की। कॉलेज के प्राचार्य डा। अजय सक्सेना ने कॉलेज की उपलब्धियों के बारे में जानकारी दी गई।

एनसीसी कैडेट्स को किया सम्मानित

कुलाधिपति डा। योगेन्द्र ने कॉलेज परिसर में सबसे पहले शहीद स्मारक पर शहीदों को नमन किया। इसके बाद एनसीसी कैडेट ने कुलाधिपति को गार्ड आफ ऑनर दिया गया। इस दौरान कॉलेज के 5 सर्वश्रेष्ठ स्टूडेंट्स एनसीसी कैडेट मोहित शुक्ला, खेल में अभिषेक बिष्ट, रोवर मेट गौरव नौटियाल, एनएसएस स्वयंसेवी नितिन बत्रा और एमए मनोविज्ञान की यूनिवर्सिटी टॉपर शायना परवेज सम्मानित किया गया।

Posted By: Inextlive