-पहली बार निर्वाचन आयोग ने की व्यवस्था, मतगणना में सबसे पहले बैलेट पेपर की होगी गिनती

- बैलेट पेपर डाउनलोड करने के लिए निर्वाचन आयोग अफसरों को देगा ओटीपी

बरेली:

वोटिंग पर्सेटेज बढ़ाने के लिए चुनाव आयोग ने सैनिकों के वोटिंग करने का भी व्यवस्था की है. सैनिक अपने तैनाती वाले स्थान से ही वोटिंग कर सकेंगे. सैनिक बैलेट पेपर से वोटिंग में हिस्सा लेंगे. आयोग ने पहली बार इलैक्ट्रॉनिकली ट्रांसमिटेड पोस्टल बैलेट सिस्टम लागू किया है. इसके तहत सैनिक मतदाताओं ऑनलाइन बैलेट पेपर भेजे जाएंगे. अफसर सैनिक मतदाताओं को बैलेट पेपर का प्रिंट मुहैया कराएंगे. फौजी अपने बैलेट पेपर को संबंधित रिटार्निंग ऑफिसर को भेजेगे. मतगणना में सबसे पहले सैनिकों के बैलेट पेपर की गिनती होगी.

3500 हैं सैनिक मतदाता

बरेली में इस समय 3500 सैनिक मतदाता हैं. सैनिक मतदाताओं को अभी समय पर पोस्टल बैलेट नहीं मिल पाते थे. यहां तक कि बैलेट मतदान के बाद भी पहुंचते रहते थे. इससे बड़ी संख्या में फौजी मतदान करने से वंचित रह जाते थे. निर्वाचन आयोग ने पहली बार ईटीपीबीसी सिस्टम लागू किया है. निर्वाचन आयोग ने रिकार्ड ऑफिसर के अफसर को मतपत्र अपलोड करने के लिए निर्वाचन आयोग ओटीपी देगा. मतपत्र अपलोड करके संबंधित सैनिक मतदाता को मुहैया कराया जाएगा. नर्विाचन अधिकारी रिकार्ड ऑफिस को बैलेट पेपर पोस्ट करने के लिए लिहाफे भी भेजेगा, जो नामांकन खत्म होने के तुरंत डाक से भेज दिए जाएंगे.

.

वर्जन

ईटीपीबीसी के जरिए सर्विस वोटर को बैलेट पेपर भेजे जाएंगे. ईटीपीबीसी से तय समय में बैलेट पेपर वोटर तक पहुंच सकेंगे. नामांकन खत्म होने के बाद ईटीपीबीसी से बैलेट पेपर रिकार्ड ऑफिस भेज दिए जाएंगे.

मदन कुमार, एसीएम प्रथम

Posted By: Radhika Lala