नए RBI गवर्नर उर्जित पटेल जानें उनकी ये 7 बातें

2016-08-21T10:37:00Z

सभी अटकलों पर विराम लगाते हुए आरबीआई ने अपने नए गर्वनर का ऐलान कर दिया है। उर्जित पटेल जो फिलहाल आरबीआई के डिप्‍टी गर्वनर है भारतीय रिजर्व बैंक के नए गर्वनर होंगे। 4 सितंबर को वह रघुराम राजन की जगह लेंगे। कहा जाता है कि वो एक बहुत ही कुशल ईकोनॉमिस्‍ट है। आइए जानते है कि आखिर कौन है उर्जित पटेल।


लंदन से हैं पढ़े
52 साल के उर्जित पटेल जो आरबीआई में डिप्टी गर्वनर पर कार्यरत है लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिस्ट से ग्रेजुएट किए हुए हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से एम फिल किया है और येल यूनिवसिर्टी से डाक्टरेट की डिग्री हासिल की है। इसके साथ ही वो आईएमएफ और बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप से भी जुड़े रह चुके हैं।
अहम रोल
फिलहाल आरबीआई में उर्जित प्रमुख रुप से मॉनिटरी पॉलिसी देखते हैं और वो पिछले तीन साल से आरबीआई से जुड़े हुए हैं। यही नहीं वो आरबीआई में इकोनॉमिक पॉलिसी रिसर्च, डिपॉजिट इन्श्योरेंस और आरटीआई जैसे कई अहम मामलों में अगुवाई करते हैं।
24वें गर्वनर
गौरतलब है कि उर्जित पटेल आरबीआई के 24वें गर्वनर के रूप में नियुक्त होंगे। उर्जित के लिए कहा जा रहा है कि वो बहुत ही पारखी नजर वचाले अर्थशास्त्री हैं और वो अपनी पॉलिसी से बढ़ती महंगाई पर काबू वा लेंगे।
उनकी अगुवाई में फिक्स हुआ इन्फ्लेशन टारगेट
जनवरी 2014 में उर्जित की अगुवाई वाली कमेटी ने ही पॉलिसी तय करते वक्त कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स पर फोकस करने की बात की थी। कमेटी ने इन्फ्लेशन टारगेट को 4 फिसदी रखने की सिफारिश की थी। कमेटी की इस सिफारिश पर ही अभी केंद्र सरकार ने इनफ्लेशन टारगेट फिक्स किया है।
दोस्त हैं रघुराम राजन और उर्जित पटेल
कहा जाता है कि उर्जित पटेल और रघुराम राजन एक दूसरे के काफी करीबी हैं।
इन जानी मानी कंपनियों में भी किया काम
उर्जित पटेल बोस्टन कंसल्टिंग ग्रुप एनर्जी एंड इंफ्रास्ट्रक्चर और रिलायंस इंडस्ट्रीज में बतौर प्रेसीडेंट के तौर पर काम कर चुके हैं। यही नहीं वो DFC में एक्जीक्युटिव डायरेक्टर का भी पद संभाल चुके हैं।
इनको हराया
24वें आर.बी.आई. गवर्नर की रेस में 7 नाम नॉर्थ ब्लॉक और पीएमओ में प्रमुख रुप से चर्चा में थे। इनमें उर्जित पटेल के नाम के साथ-साथ आर.बी.आई. के पूर्व डिप्टी गवर्नर सुबीर गोकर्ण, पूर्व डिप्टी गवर्नर राकेश मोहन, इकोनॉमिक अफेयर्स सेक्रेटरी शक्तिकांता दास, चीफ इकोनॉमिक एडवाइजर अरविंद सुब्रमण्यन, नीति आयोग के वाइस चेयरमैन अरविंद पनगढ़िया और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की चेयरपर्सन अरुंधति भट्टाचार्य का नाम प्रमुख रुप से शामिल था।

Interesting News inextlive from Interesting News Desk

 

Posted By: Ruchi D Sharma

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.