-आम बजट 2018 -19 की घोषणाएं होंगी लागू

-एजुकेशन सेस बढ़ेगा, तो हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी पर छूट भी

RANCHI (12 March): 1 अप्रैल 2018 से आपके जीवन में कई नए सारे नियम लागू हो जाएंगे। हालाकि, ये नए नियम ज्यादातर नौकरी-पेशा लोगों के लिए हैं, लेकिन इस असर आम लोगों की जिंदगी पर भी पड़ने वाला है। 2018 -19 के आम बजट में जो घोषणाएं की गई हैं, उसका इंप्लीमेंटेशन 1 अप्रैल 2018 से होगा्।

इनकम टैक्स सेस बढ़ेगा

इनकम टैक्स पर लगने वाले सेस में बढ़ोतरी की गई है। इस पर लगने वाले एजुकेशन सेस बढ़ाकर 4 परसेंट कर दिया गया है। जबकि अभी यह सेस 3 परसेंट लगता है। यह सेस टैक्सपेयर्स के टैक्स पर लगाया जाता है।

शेयर में एक लाख से ऊपर प्राफिट पर टैक्स

एक अप्रैल से जो नया नियम लागू हो रहा है, उसके तहत शेयर बाजार में शेयर बेचने पर लगने वाले शॉर्ट टर्म कैपिटल गेन टैक्स के साथ अब एक साल बाद इन शेयरों को बेचने पर लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स भी लगेगा। हालांकि, यह उन लोगों पर लागू होगा, जिनकी आय शेयर बिक्री से एक लाख से अधिक है। एक लाख से अधिक आय पर 10 परसेंट टैक्स चुकाना होगा।

हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी पर टैक्स छूट

बजट में दिए गए प्रस्तावों में अब एक साल से ज्यादा की हेल्थ पॉलिसी के प्रीमियम पर उतने ही साल की छूट मिलेगी, जितने साल के लिए पॉलिसी ली गई है। अभी तक इंश्योरेंस कंपनियां ग्राहकों को प्रीमियम पर छूट देती थीं। इसके साथ प्रीमियम अदा करने पर टैक्सपेयर्स को 25 हजार रुपए तक की छूट का प्रावधान था। लेकिन, नए नियम के अनुसार, इंश्योरेंस होल्डर अगर 3 साल की पॉलिसी लेता है और उसका प्रीमियम एकमुश्त 45 हजार रुपए जमा करता है, तो उसे तीन साल के लिए 15,000 रुपए तक के प्रीमियम पर छूट ि1मल सकेगी।

बॉक्स गु्रप।

पेंशनर्स को फायदे

नए नियम के अनुसार, अब नौकरी छूटने की स्थिति में नेशनल पेंशन सिस्टम में टैक्स छूट मिल सकती है। एनपीएस से पैसे की निकासी पर टैक्स छूट का फ ायदा मिलेगा। जो लोग नौकरी नहीं कर रहे हैं और एनपीएस के सदस्य हैं, उन्हें ऐसी स्थिति में टैक्स छूट मिलेगा। अभी नौकरी नहीं करने वाले लोगों को इसमें छूट नहीं मिलता है।

सीनियर सिटीजन को लाभ

एक अप्रैल से बुजुर्ग लोगों के लिए नई स्कीम शुरू हो रही है। वरिष्ठ नागरिकों को ब्याज से होने वाली आय पर टीडीएस की सीमा 10 हजार रुपए से बढ़ाकर 50 हजार रुपए की गई है। अब वरिष्ठ नागरिकों को बैंकों और पोस्ट ऑफि स में खोले गए बचत खातों पर मिलने वाले ब्याज से होने वाली आय में ज्यादा रकम पर टैक्स छूट मिलेगा। साथ ही, सरकारी नौकरी वालों की सैलरी से स्टैंडर्ड डिडक्शन का लाभ वरिष्ठ नागरिकों को भी मिलेगा, जिन्हें अब तक मेडिकल और ट्रांसपोर्ट अलाउंस का लाभ नहीं मिलता था।

Posted By: Inextlive