-मोहनलालगंज के कीर्ति खेड़ा की घटना

-हत्या के बाद शव को कनकहा रेलवे स्टेशन के करीब गड्ढे में फेंका

LUCKNOW: संपत्ति की लालच में रिश्तों के कत्ल की घटना एक बार फिर मोहनलालगंज एरिया में सामने आई, जब बेटे ने अपने साथियों के साथ मिलकर पिता को ही मौत के घाट उतार दिया। हत्या के बाद हमलावर शव को कनकहा रेलवे स्टेशन के करीब गड्ढे में फेंककर फरार हो गए। सुबह शव मिलने के बाद मृतक के जिला पंचायत सदस्य पोते ने अपने ताऊ व उसके अज्ञात साथियों के खिलाफ हत्या की एफआईआर दर्ज कराई है। घटना के बाद से आरोपी अपने परिवार के साथ फरार है, जिसकी पुलिस तलाश कर रही है।

छोटे बेटे के पास रहते थे

मोहनलालगंज के कीर्तिखेड़ा निवासी शिव कुमार रावत (55) रेलवे में चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी थे। उनके दो लड़के चंद्रप्रकाश और ओमप्रकाश हैं। शिवकुमार की पत्‍‌नी गौरा का देहांत 15 साल पहले बीमारी के चलते हो गया था। पत्‍‌नी की मौत के बाद से शिवकुमार अपने छोटे बेटे ओमप्रकाश के साथ रहते थे। बताया जाता है कि शिवकुमार के ओमप्रकाश के घर रहने का चंद्रप्रकाश विरोध करता था। इसी बात को लेकर शिवकुमार व चंद्रप्रकाश के बीच कई बार झगड़ा भी हो चुका था।

ड्यूटी पर जाने को निकले थे

इंस्पेक्टर मोहनलालगंज राजकुमार शुक्ला के मुताबिक, वे हर रोज कनकहा रेलवे स्टेशन से ड्यूटी पर लखनऊ जाने के लिये मुगलसराय-बरेली पैसेंजर पर सवार होते थे। घर से स्टेशन तक वह पैदल ही जाते थे। रविवार सुबह करीब चार बजे भी वह ड्यूटी पर जाने के लिये घर से निकले थे। इसी दौरान जब वे कनकहा रेलवे स्टेशन से 100 मीटर पहले पहुंचे थे, तभी अज्ञात बदमाशों ने उन्हें दबोच लिया और उनकी गला दबाकर हत्या कर दी। हत्या के बाद हमलावर उनके शव को रोड किनारे बने गड्ढे में फेंककर फरार हो गए। उधर से गुजरे राहगीरों ने शिवकुमार की लाश पड़ी देख उनके परिजनों व पुलिस को घटना की सूचना दी। मौके पर पहुंचंी पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिये भेज दिया है।

पोते ने दी पुलिस को तहरीर

जानकारी मिलने पर घटनास्थल पर पहुंचे मृतक के छोटे बेटे ओमप्रकाश के पुत्र व जिला पंचायत सदस्य जुगेश रावत ने अपने ताऊ चंद्रप्रकाश व उनके अज्ञात साथियों के खिलाफ हत्या का आरोप लगाते हुए पुलिस को तहरीर दी। संदेह के आधार पर पुलिस टीम चंद्रप्रकाश के घर पहुंची तो वहां वह अपने दो बालिग बेटों के साथ नदारद मिला। घर पर चंद्रप्रकाश की पत्‍‌नी सतगुरु देई व तीन नाबालिग बच्चे मिले। घर के तलाशी के दौरान पुलिस ने वहां से मिट्टी से सने गीले कपड़े मिले। जिसे पुलिस ने कब्जे में ले लिया। पुलिस ने जुगेश की तहरीर पर हत्या की एफआईआर दर्ज कर आरोपी चंद्रप्रकाश की तलाश शुरू कर दी है।

तनख्वाह को लेकर करता था झगड़ा

मृतक के छोटे बेटे ओमप्रकाश ने बताया कि उसका बड़ा भाई चंद्रप्रकाश संपत्ति को लेकर अक्सर पिता से झगड़ता था। इसी से तंग आकर शिवकुमार ने अपनी ढाई बीघा जमीन को दोनों भाईयों में आधा-आधा बांट दिया था। लेकिन, इतने भर से चंद्रप्रकाश संतुष्ट न था। वह पिता की तनख्वाह में भी हिस्सा बंटाना चाहता था। उसका कहना था कि पिता उसे अपनी आधी तनख्वाह दें। इसे लेकर उनके बीच कई बार झगड़ा हो चुका था।

Posted By: Inextlive