-सोनिया गांधी के साथ नई दिल्ली गई डॉक्टर्स की टीम लौटी बनारस, डॉक्टर्स का दावा मैडम डिहाइड्रेशन, इलेक्टोलाइट्स से थी ग्रसित

-नई दिल्ली के आर्मी हॉस्पिटल में चल रहा है मैडम का इलाज

1ड्डह्मड्डठ्ठड्डह्यद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

ङ्कन्क्त्रन्हृन्स्ढ्ढ

काशी में करिश्माई रोड शो के दौरान अचानक बीमार हुई कांग्रेस सुप्रीमो सोनिया गांधी डिहाइड्रेशन से बेहाल थीं। रोड शो के तुरंत बाद मंगलवार की रात ही बाबतपुर एयरपोर्ट से अपने चार्टर प्लेन से दिल्ली रवाना हुई सोनिया गांधी को सीधे आर्मी हॉस्पिटल में एडमिट कराया गया था, अब उनकी हालत में सुधार है। बनारस से उनके साथ नई दिल्ली गये सीएमओ डॉ। वीबी सिंह और नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ। ओपी तिवारी बुधवार की सुबह साढ़े दस बजे फ्लाइट से बनारस लौट आए। डॉक्टर्स ने दावा कि मैडम डिहाइड्रेशन, इलेक्टोलाइट डिसबैलेंस की प्रॉब्लम से परेशान थी। अब उनकी हेल्थ पहले से बैटर है। अत्यधिक धूप-गर्मी झेलने के कारण मैडम बीमार हुई थी।

सड़क पर उमड़े सैलाब ने किया विवश

तीखी धूप और प्रदूषित माहौल में सोनिया गांधी अपने आपको रोड शो में एडजेस्ट नहीं कर सकीं। कभी कार के अंदर तो कभी भीड़ का उत्साह देख कार की खुली छत से बाहर आकर कार्यकर्ताओं का अभिवादन स्वीकार करने के दौरान ही उनकी हालत खस्ता हुई। धूप में आते ही उनका चेहरा पसीने से तरबतर हो जा रहा था, लगातार तीन घंटे से अधिक समय तक खुले आसमान के नीचे रोड शो करने वालीं सोनिया गांधी को सबसे अधिक परेशानी धूप से हुई। हालांकि सोनिया गांधी ने यह दिखा दिया कि एसी रूम में दिन गुजारने वाले भी तेज धूप में तीन से पांच घंटे गुजार सकते हैं।

क्या है डिहाइड्रेशन

डिहाइड्रेशन एक ऐसी कंडीशन है जिसमें शरीर में तरल पदार्थ की खासकर पानी की कमी हो जाती है। यह बीमारी अक्सर तब होती है जब इंसान का शरीर द्रव (फ्लुइड) अंदर कम लेता है। लेकिन ज्यादा खो देता है और इस प्रक्रिया में शरीर को सक्रिय रखने के लिए द्रव पदार्थ (फ्लुइड) व पानी की मात्रा कम पड़ जाती है।

घातक है डिहाइड्रेशन

डिहाइड्रेशन अगर ज्यादा हुआ है तो यह गंभीर समस्या बन जाती है। बिना पानी पीएं लंबे समय तक काम करने से डिहाइड्रेशन होता है। डायरिया, हायपरटेंशन, हैजा, गैस्ट्रोएंटराइसिस (आंत में जलन) व यलो फीवर (पीत ज्वर) की वजह से भी डिहाइड्रेशन की बीमारी होती है।

डिहाइड्रेशन के क्या है कारण

ऐसे कई कारण है जिनकी वजह से डिहाइड्रेशन होता है। इसके मुख्य कारण है, उल्टी होना, तेज बुखार, बार-बार और ज्यादा युरिनेशन, ज्यादा पसीना आना और एक्सट्रीम डायरिया, इसके अन्य कारण होते है, नम मौसम में या वर्क आउट के दौरान या शारीरिक मेहनत के समय कम पानी पीना।

,,

मैडम अब बिल्कुल स्वस्थ्य है, आर्मी हॉस्पिटल में उनका इलाज चल रहा है। धूप के चलते डिहाइड्रेशन, इलेक्टोलाइट्स से वह बीमार हुई थी।

डॉ। वीबी सिंह

सीएमओ

Posted By: Inextlive