इंट्रो- सूरज की तेज तपिश ने जहां पारे को बढ़ा दिया है तो वहीं दूसरी ओर बिजली कटौती ने शहरवासियों की मुश्किलों को बढ़ा दिया है। हालात यह है कि गर्मी के मौसम में पांच से छह घंटे की कटौती ने मुश्किलें पैदा कर दी हैं तो वहीं दूसरी ओर विभिन्न विभागों ने गर्मी से निपटने के लिए तैयारियां तेज कर दी हैं।

- हेडिंग- बिजली कटौती ने छुड़ाया लोगों का पसीना

-बिजली घरों में चल रहा मेंटीनेंस कार्य

-दिन भर रही बिजली गुल, पानी को भी तरसे शहरवासी

मेरठ। गर्मी ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया है। तो वहीं बिजली कटौती ने भी शहरवासियों की मुश्किलें बढ़ा दी है। हालत यह है कि भीषण में गर्मी में छह से आठ घंटे की कटौती ने लोगों ने मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

कटौती ने बढ़ाई मुश्किलें

इन दिनों बिजली कटौती का कारण कुछ और नहीं बल्कि पीवीवीएनएल का मेंटीनेंस वर्क रहा। लाइन मेंटीनेंस के चलते विभाग की ओर से 9 बिजली घरों की पावर सप्लाई बंद रखी जा रही है।

लोगों को परेशानी

पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम की ओर बिजली घरों पर चल रहे लाइन मेंटीनेंस का शहरवासियों को बड़ा खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। नतीजतन लोगों को 24 घंटे पावर सप्लाई वाले शहर में 5 से 6 घंटे की रोजाना कटौती से जूझना पड़ रहा है।

नवरात्र पर कैसे रुकेगी कटौती

नवरात्र शुरू हो गए हैं। ऐसे में शहरवासी नवरात्र की तैयारियों में जुटे हैं। बीते दो हफ्तों से शहर में बिजली कटौती बदस्तूर जारी है। ऐसे में सवाल है कि शहरवासियों को नवरात्र के दौरान बिजली कटौती से कैसे निजात मिलेगी।

वर्जन

नवरात्र शुरू हो गए हैं। ऐसे में बिजली कटौती की समस्या विकराल रूप ले चुकी है। बिजली कटौती के कारण पूरे दिन आफत रही।

-अवनीश त्यागी, गंगानगर

एक बार फिर विभाग की ओर से छह से आठ घंटे सप्लाई बंद रखी गई। नवरात्र में विभाग की ओर से वैकल्पिक व्यवस्था की जानी चाहिए।

-रीना पटेल, सुभाषनगर

बढ़ती गर्मी ने जीना मुहाल कर दिया है। रही सही कसर बिजली कटौती ने पूरी कर दी है। सबसे अधिक समस्या पानी की है।

-अरविंद चौधरी, अजंता कॉलोनी

रविवार को ट्रंासमिशन लाइन मेंटीनेंस का काम शेष रहा गया था। सोमवार को काम निपटाया गया है। नवरात्र के दौरान पावर सप्लाई की व्यवस्था पर विचार किया जा रहा है।

-आरके राणा, एसई अर्बन

--------------

- हेडिंग- बीमारियों ने निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कसी कमर

- एंटी लार्वा के साथ घर-घर बांटी जाएगी बारसीलो टेबलेट्स

- डीएमओ ने बनाया एक्शन प्लान, एक अप्रैल से होगा लागू

मेरठ। मौसम का पारा चढ़ते ही मच्छरों का हमला शुरू हो गया है। लगातार बढ़ते जा रहे मच्छरों के आतंक को लेकर मलेरिया विभाग चौकन्ना हो गया है.वहीं, डेंगू और चिकनगुनिया के खिलाफ विभाग की ओर से जो तैयारी अगस्त या सितंबर की जाती है, वो इस बार एक अप्रैल से शुरू होने जा रही हैं। नतीजा यह है कि डेंगू के मुकाबले में इस बार विभाग कोई कसर बाकि नहीं छोड़ना चाहता। विभाग ने इस बार मलेरिया व चिकनगुनिया पर रोक लगाने के लिए एक एक्शन प्लान बनाया है। जिसको एक अप्रैल से लागू कर दिया जाएगा।

एक अप्रैल से शुरू अभियान

गर्मी आते ही मलेरिया विभाग की धड़कनें तेज हो गई है। इसका सबसे बड़ा कारण पिछले साल डेंगू व चिकनगुनिया के केसों में हुई बढ़ोतरी है। यही कारण है कि विभाग ने इस बार समय रहते ही अपने इंतजामों को पुख्ता करने की तैयारी शुरू कर दी है। विभाग की ओर से शहर में मलेरिया व डेंगू प्रभावित क्षेत्रों को स्पेशल जोन में रखा गया है। जिसमें एक अप्रैल से कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

विभाग ने मंगाई बारसीलो

जिला मलेरिया अधिकारी डॉ। योगेश सारस्वत ने बताया कि शुरुआती दौर में 20 हजार रुपए के बजट से बारसीलो टेबलेट्स मंगाई गई हैं।

मलेरिया विभाग ने तैयारी पूर्ण कर ली है। शहर में एंटी लार्वा का छिड़काव शुरू कर दिया है। शुरुआत में विभाग के फोकस में प्रभावित क्षेत्र हैं। एक अप्रैल से पूरे जनपद में अभियान शुरू कर दिया जाएगा।

-डॉ। योगेश सारस्वत, जिला मलेरिया अधिकारी मेरठ

---------------

हेडिंग- हैंडपंप की मरम्मत में जुटा नगर निगम

मेरठ। गर्मी शुरू हो गई हैं। लिहाजा नगर निगम ने गर्मी को लेकर तैयारी शुरू कर दी है। नगर निगम ने हैंडपंपों की मरम्मत का काम शुरू कर दिया है। सभी पार्षदों से खराब पड़े नलों की सूची जल्द से जल्द देने की बात कही है। वहीं भूमि जलाशय, टंकी, जनरेटर आदि की भी मरम्मत और सफाई कराई जा रही है। बता दें कि नगर निगम प्रतिदिन सुबह और शाम मिलाकर आठ घंटे की सप्लाई करता है।

निगम के पास संसाधन

हैंडपंप- 8850

नलकूप- 186

भूमिगत जलाशय- 3

पानी की टंकी- 54

जनरेटर- 16

पंपिंग स्टेशन- 9

पानी के टैंकर- 11

कुल कर्मचारी- 286

वर्जन

गर्मी को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। सभी कर्मचारियों को हैंडपंप की मरम्मत कराने, पानी की टंकी और भूमिगत जलाशय का सफाई मरम्मत करने के निर्देश दिए हैं। नगर निगम प्रतिदिन 260 एमएलडी पानी की सप्लाई करता है। यह करता रहेगा। इसके अलावा गंगाजल भी सप्लाई की जा रही है।

संजीव रामचंद्र जीएम जलकल विभाग नगर निगम

-----------

हेडिंग-

मेरठ: गर्मी की तैयारी को लेकर फायर ब्रिगेड की तैयारी पूरी है। 10 गाडि़यां अलग-स्थानों पर खड़ी की जाती है। इसके अलावा दो हाइड्रोलिक हैं। जो हर वक्त पुलिस लाइन में अलर्ट रहती है।

फेक्ट एंड फीगर

- 12 फायर ब्रिगेड़ की गाड़ी

- 4 फायर स्टेशन परतापुर, घंटाघर मवाना पुलिस लाइन

- 2 मिनी गाड़ी

- 2 हाइड्रोलिक

- कुल मेन पावर 52

- 1 सीएफओ

- 3 एसएचओ

-7 एसआई

- 41 फायरकर्मी

फायर ब्रिगेड से इन नंबरों पर करें संपर्क

945441-46, 47, 48, 49, 50,51,

किसी भी प्रकार की आपदा से निपटने के लिए फायर विभाग तैयार है। गर्मी आने से पहले ही व्यवस्थाएं मुकम्मल की जा चुकी है।

शिवदयाल शर्मा, सीएफओ

Posted By: Inextlive