-जिलाधिकारी ने दिए ब्लॉक और स्कूलवार पात्र स्टूडेंट्स की सूची भेजने के निर्देश

Meerut : विभिन्न स्कूलों में पढ़ने वाले एसटी, एससी व ओबीसी कैटेगरी वाले स्टूडेंट्स स्कॉलरशिप के लिए 15 जुलाई से पहले आवेदन करना होगा। संबंधित स्कूलों के प्रिंसिपल प्रत्येक ब्लॉक और स्कूल वार स्टूडेंट्स की सूची तैयार करेंगे। डीएम ने सभी प्रिंसिपल को 15 जुलाई तक फॉर्म अनिवार्य रूप से जमा करवाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि पात्र स्टूडेंट्स के छूटने पर संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल की जिम्मेदारी होगी।

15 जुलाई तक जमा करें लिस्ट

समाज कल्याण विभाग स्कूलों में पढ़ने वाले अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़ी जाति के स्टूडेंट्स को अलग-अलग स्कॉलरशिप प्रदान करता है। आमतौर पर स्टूडेंट्स को इनकी बहुत अधिक जानकारी नहीं होती है। इसलिए संबंधित स्कूल के टीचर्स और प्रिंसिपल को स्टूडेंट्स के आवेदन जमा करने की जिम्मेदारी सौंपी जाती है। कई बार स्कूल स्तर पर होने वाली लापरवाही के कारण बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स को इसका लाभ नहीं मिल पाता है। इसको देखते हुए डीएम पंकज यादव ने मुख्य शिक्षा अधिकारी, अपर जिला शिक्षा अधिकारी (माध्यमिक), अपर जिला शिक्षा अधिकारी (बेसिक) और सभी खंड शिक्षा व नगर शिक्षा अधिकारियों को स्कूलों की सूची तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सभी विद्यालय कक्षा एक से कक्षा आठ तक के पात्र स्टूडेंट्स की सूची 15 जुलाई से पहले समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय में जमा कराएं। कक्षा नौ से दसवीं तक के स्टूडेंट्स की स्कॉलरशिप सीधे उनके बैंक खाते में जमा कराई जाएगी।

लापरवाही पर होगी कार्रवाई

डीआईओएस श्रवण कुमार ने भी स्कूलों की सूची बनवाने के लिए निर्देश दे दिए हैं। विभाग में स्कॉलरशिप की सूची के लिए स्कूलों से सूचना जुटानी शुरू कर दी गई है। स्कूलों को सख्त निर्देश जारी किए गए हैं। अगर स्कूलों द्वारा सूची भेजने में कोई लापरवाही दिखाई गई तो संबंध में सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Posted By: Inextlive