दक्षिण पूर्व रेलवे ने कई ट्रेनों के रूट में बदलाव किया है. कुछ महत्वपूर्ण ट्रेनें राजधानी एक्सप्रेस पुरुषोत्तम व नीलांचल सहित कुछ अन्य ट्रेनें प्रत्येक दिन एक ही रुट पर चलने के बजाय बदले रुट से चलेंगी. कौन ट्रेन किस रूट से चलेगी उसकी तिथि व रूट का भी रेलवे ने निर्धारण कर दिया है.

JAMSHEDPUR इस बदलाव के तहत एक अगस्त को भुवनेश्वर नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस आद्रा होकर चलेगी। इसी तरह तीन अगस्त को नई दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस भी आद्रा होकर जायेगी। दो अगस्त को भुवनेश्वर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस और एक अगस्त को नई दिल्ली भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस टाटानगर होकर चलेगी। इसी तरह एक अगस्त को पुरी से खुलने वाली और उसी दिन दिल्ली से खुलने वाली पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, एक अगस्त को पुरी व नई दिल्ली से खुलने वाली नंदन कानन आद्रा होकर और तीन अगस्त को खुलने वाली नीलांचल एक्सप्रेस टाटानगर होकर चलेगी। इन सभी ट्रेनों का परिचालन हिजली-नीमपुरा यार्ड से गोकुलपुर-कलाईकुंडा रुट से खड़गपुर होते हुए होगा। बदले हुए रुट से परिचालन को देखते हुए इन ट्रेनों में चरणबद्घ तरीके से बदलाव करने का भी निर्देश दिया गया है। इन ट्रेनों के कर्मचारियों व गार्ड की जो बदली खड़गपुर में होती थी वह अब हिजली स्टेशन पर होगी। इसके लिए रेलवे ने एसएमएस व अन्य तरीकों से यात्रियों को इसकी जानकारी देने को कहा है। इसके साथ ही टिकट पर भी इसकी जानकारी दी जायेगी।

 

रेलवे की अधिसूचना जारी

इसके अलावा बदले हुए रूट से परिचालन को देखते हुए इन ट्रेनों में चरणबद्घ तरीके से बदलाव करने का भी निर्देश दिया गया है। हालांकि, टाटानगर होकर चलने वाली नीलांचल एक्सप्रेस में भौतिक रूप से कोई बदलाव नहीं किया जायेगा। रेलवे द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक सभी ट्रेनों में आगामी एक अगस्त से पहले पूरी तरह से भौतिक बदलाव लाने को कहा गया है। यह बदलाव 15 अप्रैल से प्रभावी हो जाएगा। इसके तहत आद्रा होकर चलने वाली भुवनेश्वर-नई दिल्ली में 15 अप्रैल और नई दिल्ली भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस में 16 अप्रैल, टाटा नगर होकर चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस में क्रमश: 16 अप्रैल व 14 अप्रैल पुरुषोत्तम में 24 अप्रैल और 25 अप्रैल को आद्रा होकर चलने वाली नंदन कानन एक्सप्रेस में तय अवधि तक बदलाव की प्रक्रिया पूरी करने का निर्देश जारी किया गया है।

 

टिकट की बिक्री बढ़ाने को टीटीई एक्टिव

रेलवे के निर्देश के बाद टिकट बुकिंग काउंटर में रेल टिकट की बिक्री बढ़ाने के लिए टीटीई टाटानगर, राजखरसवां, गम्हरिया सहित अन्य स्टेशनों में सक्रिय हो गए हैं। सोमवार को प्लेटफार्म में जो यात्री बिना टिकट के घूम रहे थे वैसे यात्रियों से टीटीई ने टिकट कटवा कर फ्लेटफार्म में आने का आग्रह किया। इस तरह टीटीई रेल यात्रियों से आग्रह कर रेल टिकट की बिक्री बढ़ाने में अपनी भूमिका निभा रहे हैं।

Posted By: Inextlive