- टिकट बंटवारे में समाजवादी पार्टी ने जमीनी नेताओं को दी तरजीह

- पिछले बागियों को भी टिकट देकर माहौल पक्ष में करने की कोशिश

GORAKHPUR:

होली का पर्व बीतते ही समाजवादी पार्टी ने गोरखपुर से जुड़ी सात विधानसभा सीटों सहित प्रदेश के कुल 147 सीटों पर अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया है। इसके साथ ही कार्यकर्ताओं को मिशन 2017 की तैयारियों में जुट जाने का साफ संकेत मिल गया है। शुक्रवार को सपा सरकार के मंत्री शिवपाल यादव ने जिले के नौ विधान सभाओं में से सात सीटों के लिए अपना प्रत्याशी घोषित कर दिया। सपा की सूची में जहां एक तरफ जमीनी नेताओं को तरजीह दी गई है, वहीं सात सीटों में से तीन सीटों पर पिछले चुनाव के बागियों को टिकट देकर संकेत दे दिया है कि अब वह बागियों को भी खुश करने की कोशिश कर रही है।

पुराने को दिया महत्व

सात सीटों पर घोषित प्रत्याशियों में जहां चार सीटों पर पार्टी के पुराने और वफादार सिपाहियों को उतरा है वहीं तीन सीटों पर 2012 में पार्टी से बगावत कर चुके नेताओं के कंधों पर जीत की इबारत लिखने की कोशिश करी है। 2012 में चौरीचौरा से अनूप पांडेय को सपा ने अपना प्रत्याशी घोषित किया तो केशव यादव निर्दल ही ताल ठोंक दी। सहजनवां से 2007 में निर्दल विधायक रहे और 2012 में सपा ने संतोष यादव उर्फ सन्नी को प्रत्याशी घोषित करने यशपाल रावत निर्दल दूसरी बार मैदान में उतरे। यही हाल चिल्लुपार के राजेंद्र सिंह पहलवान यादव का रहा। उन्होंने सपा की घोर विरोधी पार्टी पीस पार्टी ज्वाइन कर लिया था। वहीं गोरखपुर सदर से संजय सिंह, कैंपियरगंज से चिंता यादव, खजनी से जोखू पासवान और बांसगांव से संजय पहलवान की गिनती पार्टी में इमानदार और निष्ठावान कार्यकर्ता के रूप में होती है।

बाकी दो न बने फांस

गोरखपुर में पिपराइच और गोरखपुर ग्रामीण सीटों पर अभी प्रत्याशी की घोषणा नहीं हुई है। पिपराइच सीट पर सपा की विधायक राजमती निषाद काबिज हैं, जबकि गोरखपुर ग्रामीण सपा के लिए गले की फांस बन सकती है। राजनीतिक विशेषज्ञों का कहना है कि सपा इस सीट को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। 2014 के लोग सभा चुनाव के बाद विधायक विजय बहादुर यादव की भाजपा से दूर हुए थे और सपा के नजदीक आ गए थे। वहीं ग्रामीण सीट पिछले कई चुनावों से जफर अमीन डक्कू जिले में अल्पसंख्यक नेताओं में कद्दावार नेता माने जाते हैं, जबकि बसपा से निकालने गए रामभुआल निषाद सपा में आए थे, जबकि उनका भी कार्य क्षेत्र ग्रामीण होने के कारण उनका क्या होगा लेकर शहर में चर्चा शुरू हो गई है।

सीट और घोषित सपा प्रत्याशी

विधान सभा प्रत्याशी

कैंपियरगंज श्रीमती चिंता यादव

गोरखपुर सदर संजय सिंह

सहजनवां यशपाल सिंह रावत

खजनी (सुरक्षित) जोखू पासवान

चौरीचौरा केशव यादव

बांसगांव संजय कुमार पहलवान

चिल्लुपार राजेंद्र सिंह पहलवाल

पिपराइच ---

गोरखपुर ग्रामीण ---

Posted By: Inextlive