ष्ट॥न्ढ्ढक्चन्स्न् : केंद्र सरकार की ओर से 500 एवं 1000 रुपये के पुराने नोट पर प्रतिबंध के बाद पुलिस के मालखाने में जमा राशि को लेकर पुलिस महकमा सक्रिय हो गया है। पश्चिमी सिंहभूम के नये पुलिस अधीक्षक अनीश गुप्ता ने जिले के सभी थाना प्रभारी से ट्रायल केस में फंसे 500 और 1000 रुपये के जब्त पुराने नोट का ब्यौरा मांगा है। एसपी ने 24 घंटे के अंदर यह जानकारी उपलब्ध कराने का निर्देश शुक्रवार को जारी किया।

कई में चल रहा है ट्रायल

थाना प्रभारियों से कहा गया है कि जिन मामलों में न्यायालय का फैसला आ गया है, वैसे मामलों में न्यायालय की अनुमति लेकर पैसे ट्रेजरी अथवा बैंक में जमा कराए जाएं। जिन मामलों में ट्रायल अभी चल रहे हैं अथवा शुरू नहीं हो सके हैं। ऐसे मामले में जब्त राशि में 500 और 1000 रुपये के नोट का ब्यौरा देने को कहा गया है।

आरबीआई से लेंगे राय

पुलिस के आधिकारिक सूत्रों की माने तो मालखाने में न्यायालय की अनुमति से रखे गए 500 और 1000 रुपये के नोट के संबंध में पुलिस महकमा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया को पत्र लिखने पर विचार कर रहा है। इसमें कहा जाएगा कि केस के ट्रायल के बीच नोट को बदल पाना कानूनी रूप से संभव नहीं है। लिहाजा ऐसे मामलों पर आरबीआइ को विचार करते हुए इसके लिए अपवाद स्वरूप नोट बदलने की तय समस सीमा की बाध्यता खत्म करनी चाहिए।

Posted By: Inextlive