- कोर्ट ने दिया कुर्की नोटिस चस्पा करने का आदेश

- लखनऊ में ठेकेदार ऋषि पांडेय अपहरण, मारपीट का मामला

GORAKHPUR: सपा नेता अमनमणि को कोर्ट ने भगोड़ा घोषित कर दिया है। लखनऊ में पुलिस की अर्जी पर कोर्ट ने आदेश देते हुए कुर्की की नोटिस चस्पा करने को कहा। सपा नेता अमनमणि पर तिवारीपुर एरिया के अंधियारीबाग निवासी ठेकेदार ऋषि पांडेय के अपहरण, मारपीट, रंगदारी मांगने, जानमाल की धमकी देने का आरोप है। गोरखपुर, महराजगंज और सिद्धार्थनगर सहित कई जगहों पर सार्वजनिक कार्यक्रमों में शामिल होने वाले अमनमणि को अरेस्ट करने में पुलिस नाकाम रही। प्रदेश सरकार में रसूख के चलते पुलिस उसपर हाथ नहीं डाल रही है। अपहरण के दो अन्य आरोपियों को पुलिस अरेस्ट कर चुकी है। कोर्ट का आदेश जारी होने के बाद राजनीतिक हलके में सरगर्मी बढ़ गई।

गौतमपल्ली थाना में दर्ज कराया गया था मुकदमा

ठेकेदार ऋषि पांडेय ने अमनमणि और अन्य सहयोगियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया। ऋषि पांडेय ने आरोप लगाया कि पांच अगस्त 2014 की रात लालबत्ती लगे वाहन पर सवार अमनमणि, रवि व अन्य ने उन्हें आवास विकास मुख्यालय के पास से अगवा कर बंधक बनाकर पीटा। वीआइपी गेस्ट हाउस के पास वाहन से धकेल कर भाग गए। इस बीच उनसे एक लाख रुपये की रंगदारी भी मांगी गई। मुकदमा दर्ज होने के बाद पुलिस ने दो आरोपियों को गोरखपुर से अरेस्ट कर लिया। अमनमणि को पुलिस गिरफ्तार नहीं कर सकी।

पब्लिक प्लेस पर आते रहे नजर, फिर नहीं किया अरेस्ट

गोरखपुर, महराजगंज सहित कई जगहों पर अमनमणि पब्लिक प्लेस पर नजर आते रहे। बावजूद इसके पुलिस ने उन पर नजर नहीं डाली। लखनऊ के गौतमपल्ली थाना का मामला होने से पुलिस कतराती रही। अमनमणि की विधानसभा, गौतमपल्ली और हजरतगंज जैसे वीआइपी इलाके में मौजूदगी से कई सवाल भी खड़े हुए। गोरखपुर में ठेकेदार ने तिवारीपुर, कैंट थानों में तहरीर देकर जानमाल की धमकी देने और मारपीट का आरोप तीन बार लगाया। उधर मुकदमे की विवेचना कर रही गौतमपल्ली थाना की पुलिस ने चार्जशीट दाखिल किया। इसके बाद कोर्ट में अर्जी देकर कुर्की का आदेश मांगा। इसके आधार पर कोर्ट ने कुर्की की नोटिस चस्पा करने, अगली तारीख पर कार्यवाही से अवगत कराने का आदेश दिया। मुकदमे की अगली तारीख 13 जुलाई तय है।

कोर्ट ने अमनमणि को भगोड़ा घोषित किया है। अमनमणि के संभावित ठिकानों पर पुलिस कुर्की नोटिस चस्पा करेगी। इसमें गोरखपुर पुलिस की मदद ली जाएगी।

एके त्रिपाठी, एसआई, थाना गौतमपल्ली, लखनऊ

Posted By: Inextlive