LUCKNOW :

पीएम मोदी के सपनों का मिलकर करेंगे साकार

लखनऊ आकर इंवेस्टर्स समिट में हिस्सा लेने पर मुझे बेहद खुशी है। समिट को बेहद खूबसूरत तरीके से आयोजित किया गया है। अब नया यूपी दिख रहा है। पीएम मोदी का उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने का सपना है, जिसे हम सब मिलकर पूरा करेंगे। यूपी को कर्मयोगी के रूप में मुख्यमंत्री मिला है। आपने मुंबई आने पर मुझसे कहा था कि यूपी को आगे ले जाना है। आज यूपी तरक्की कर रहा है जिससे देश को ग्लोबल इकोनोमिक पावर बनने से कोई ताकत रोक नहीं सकती। हम यूपी में जिओ के विस्तार में दस हजार करोड़ का निवेश करेंगे। हर नौजवान स्मार्ट बने, इसके लिए 1500 रुपये में स्मार्ट फोन देने जा रहे हैं। यूपी हमारे लिए खास है लिहाजा दो करोड़ फोन यूपी के गांव-गांव में पहुंचाए जाएंगे। इससे चालीस हजार प्रत्यक्ष और एक लाख अप्रत्यक्ष रोजगार भी सृजित होंगे। हम यूनिवर्सिटी में आईटी सेंटर बनाएंगे। गंगा नदी हमारे लिए पवित्र है लिहाजा इसकी सफाई में भी हम सहयोगी बनने को तैयार हैं।

- मुकेश अंबानी, सीएमडी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड

2. पांच साल में 37 हजार 5 सौ करोड़ का निवेश

वर्ष 2002 में नरेंद्र मोदी के गुजरात का मुख्यमंत्री बनने के बाद बदलाव का दौर शुरू हुआ। यह उनके विजन का परिणाम है कि वर्ष 2003 में पहली बार गुजरात में इंवेस्टर्स समिट हुई और 2017 में मेगा वाइब्रेंट गुजरात समिट में 55 हजार लोग शामिल हुए। अब दूसरे राज्यों में भी इंवेस्टर्स समिट के आयोजन को देखकर अच्छा लग रहा है। अब दूसरे राज्य भी सर्वागीण विकास का महत्व समझ रहे हैं। ब्यूरोक्रेसी भी अतिरिक्त प्रयास कर रही है। दावोस में भी पीएम मोदी ने बदलते भारत की शानदार तस्वीर पेश की। यूपी के विकास के बिना देश का विकास संभव नहीं है। सीएम योगी ने नई तरह की लीडरशिप पेश की है। अडानी ग्रुप का मिशन नेशन बिल्डिंग है। हम यूपी में व‌र्ल्ड क्लास इंटीग्रेटेड फूड एंड एग्रीकल्चर पार्क स्थापित करेंगे। मल्टी मॉडल लाजिस्टिक पार्क के साथ एक हजार मेगावाट का सोलर प्रोजेक्ट लाएंगे जिसके साथ 500 मेगावाट का सोलर प्लांट और उसकी ट्रांसमिशन लाइनें भी बनाई जाएंगी। अडानी ग्रुप अगले पांच साल में यूपी में 37 हजार 5 सौ करोड़ का निवेश करने जा रहा है।

- गौतम अडानी, सीएमडी, अडानी ग्रुप

3. बिड़ला ग्रुप करेगा यूपी में अपना विस्तार

पीएम मोदी की लीडरशिप में देश तरक्की कर रहा है। राज्यों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा शुरू हो चुकी है। इंडस्ट्रीज के हित की पॉलिसीज लागू की जा रही है। यूपी में वर्ष 1950 से हमारी मौजूदगी है। अब यूपी में सीएम योगी की ऊर्जा और लगन का असर दिख रहा है। इंडस्ट्री फ्रेंडली सरकार है। अच्छा लैंड बैंक है। यूपी तमाम संभावनाओं वाला प्रदेश है। मानव संसाधन के क्षेत्र में यूपी की अहम भूमिका है। हम 24 हजार करोड़ का निवेश कर 15 मैन्युफैक्चरिंग प्लांट और रिटेल आउटलेट खोलेंगे। इससे करीब 40 हजार प्रत्यक्ष एवं एक लाख अप्रत्यक्ष रोजगार सृजित होंगे। सीमेंट, टेलीकॉम, फायनेंस, केमिकल के क्षेत्र में हम विस्तार करेंगे। अगले पांच साल में 25 हजार करोड़ हेल्थ केयर, एजूकेशन और गरीबों की सामाजिक सुरक्षा के लिए निवेश किए जाएंगे।

- कुमार मंगलम बिड़ला, चेयरमैन, आदित्य बिड़ला ग्रुप

4. मैं तो मुसाफिर, आज अपने घर लौट आया

यूपी मेरी मां का वतन है। उनका इलाहाबाद में जन्म हुआ और लखनऊ में पढ़ाई हुई। कड़ी मेहनत के बल पर वह लखनऊ के प्रतिष्ठित आईटी कॉलेज में हिस्ट्री की टीचर बनीं। उनसे यूपी की तमाम कहानियां सुनी जिससे लगता है कि मैं तो मुसाफिर हूं, जो आज अपने घर लौट आया है। यूपी के पास तमाम संसाधन हैं। यूपी की दूसरे राज्यों से नहीं, दूसरे देशों से तुलना करनी चाहिए। इसके लक्ष्य किसी भी राज्य की तरह नहीं हो सकते। इस समिट से आपके विजन का पता चलता है। इस मुहिम में महिंद्रा ग्रुप आपके साथ है। हम वाराणसी में इलेक्ट्रिक वेहिकल मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाएंगे। क्लब महिंद्रा में दो सौ करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। महिंद्रा ग्रुप का सामाजिक कार्यो मे भी योगदान रहेगा। हमने यूपी में दुनिया की सबसे उन्नत पुलिस मॉनीटरिंग प्रणाली यूपी 100 स्थापित की है।

- आनंद महिंद्रा, चेयरमैन, महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड

5. पिछली सरकार में महज दस फीसद काम मिला

यूपी में पहली बार ईमानदारी के साथ एमओयू साइन किए जा रहे हैं। पिछली सरकार में हमने 30 हजार करोड़ रुपये के एमओयू किए थे, लेकिन काम तीन हजार करोड़ रुपये का ही कर पाए थे। हमने इस बार भी ज्यादा का प्रस्ताव दिया, लेकिन कुछ दिक्कतों को देखते हुए सीएम योगी ने इसे खुद काटकर 18,750 करोड़ कर दिया। यह अच्छी बात है कि केवल दिखाने के लिए एमओयू नहीं किए जा रहे हैं। कई राज्यों में तो एमओयू के बाद प्रोजेक्ट पूरे तक नहीं हो पाते हें। मैं दो महीने से योगी आदित्यनाथ के साथ काम कर रहा हूं। मैं अपने बाकी साथियों से भी कहूंगा कि यूपी में निवेश कीजिए ताकि पूरी दुनिया में यूपी का नाम चमके।

- सुभाष चंद्रा, चेयरमैन, एस्सेल ग्रुप

6. वाराणसी में खोलेंगे आईटी सेंटर

यूपी की तरक्की से ही देश की तरक्की का रास्ता खुलता है। टाटा के यूपी में कई उद्योग पहले से हैं। टाटा मोटर्स, टीसीएस, एग्रीकल्चर, इंफ्रास्ट्रक्चर, आईटी के क्षेत्र मे हम बखूबी काम कर रहे हैं। हम टीसीएस का नया कैंपस बनाने जा रहे हैं जिससे 30 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। हम वादा करते हैं कि लखनऊ में टीसीएस का दफ्तर बंद नहीं किया जाएगा। हम वाराणसी में भी आईटी सेंटर खोलने जा रहे हैं। सामाजिक कार्यो में पहले की तरह टाटा अपना योगदान देता रहेगा।

- एन। चंद्रशेखरन, चेयरमैन, टाटा संस

7. रोजगार सृजित करेगा सीआईआई

सीआईआई यूपी में ज्यादा से ज्यादा रोजगार सृजित करने पर काम कर रहा है। फूड प्रोसेसिंग और एग्रीकल्चर के क्षेत्र में रोजगार की तमाम संभावनाएं हैं। हम यूपी सरकार के साथ वाटर मैनेजमेंट और एजूकेशन के क्षेत्र में काम करने को तैयार हैं। अपोलो हॉस्पिटल वाराणसी में हेल्थ सर्विसेज की शुरुआत करने जा रहा है। हम यूपी को उत्तम प्रदेश बनाने में भरोसेमंद सहयोगी साबित होंगे।

- शोभना कामिनेनी, ईवीपी, अपोलो हॉस्पिटल एंड प्रेसिडेंट, सीआईआई

8. समिट की भव्यता देख हो रहा गर्व

फिक्की की ओर से यूपी इंवेस्टर्स समिट की सफलता की शुभकामनाएं देता हूं। इस कार्यक्रम की भव्यता को देखकर मुझे गर्व हो रहा है। देश में स्किल डेवलपमेंट की डिमांड बढ़ी है। आपकी सरकार आने से अब ईमानदारी के साथ निवेश के प्रयास हो रहे हैं। पॉलिसी बनाने के लिए फिक्की और उद्योगपतियों से राय मांगना शानदार कदम है। इससे यूपी निश्चित रूप से तरक्की के नये कीर्तिमान स्थापित करेगा। अब हम कंधे से कंधा मिलाकर काम करेंगे।

- रशेश शाह, चेयरमैन, एडल्विस ग्रुप एवं प्रेसिडेंट, फिक्की

9. भारत और मॉरीशस के बीच खून का रिश्ता

छोटे भारत की ओर से भारत मां के सपूतों को शुभकामनाएं देता हूं। भारत और मॉरीशस के बीच खून का रिश्ता है। जब से मोदी पीएम बने हैं, यह रिश्ता और भी मजबूत हुआ है। यूपी से हमारे पूर्वज मॉरीशस आए थे। हम यूपी के बेहतर भविष्य के लिए आज यहां जमा हुए हैं। हम हर क्षेत्र में सहयोग करने को तैयार हैं।

- अनिरुद्ध जगन्नाथ, रक्षा मंत्री, मॉरीशस

Posted By: Inextlive