- कैबिनेट ने खासमहल भूमि को मालिकाना हक देने का लिया है फैसला

- दो दिनों का स्पेशल कैंप लगाकर दी जाएगी राहत, शुक्रवार को भी लगेगा कैंप

ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

RANCHI (17 ह्रष्ह्ल) : खासमहल जमीन का मालिकाना हक देने के फैसले के बाद प्रशासन ने भी काम करना शुरू कर दिया है। रांची में जो लीज होल्डर हैं उनके लिए शहर के सभी अंचल में दो दिनों का स्पेशल कैंप लगाया गया है। इस कैंप में खासमहल जमीन से जुड़ी सभी तरह की समस्याओं का समाधान किया जाएगा। पहले दिन कैंप में लोगों की अच्छी खासी भीड़ रही। शुक्रवार को भी कई जगह कैंप लगाया जाएगा, जहां खासमहल जमीन से जुड़ी हर तरह की समस्या का समाधान किया जाएगा।

फ्री होल्ड होगी जमीन

राज्य सरकार ने खासमहाल की भूमि फ्री होल्ड करने से संबंधित अधिसूचना जारी कर दी है। इसके साथ ही इस प्रकृति की भूमि पर दशकों से रहते आए लोग अपनी जमीन की सशर्त खरीद-बिक्री कर सकेंगे। आवासीय और व्यावसायिक जमीन को फ्री होल्ड करने की सबसे पहली शर्त उस भूमि का रिन्यूअल कराना होगा। इस एवज में आवासीय भूखंड की वर्तमान बाजार मूल्य का 15 फ सद और व्यावसायिक जमीन के मामले में 30 फ सद एकमुश्त राशि देनी होगी।

महिलाओं को रजिस्ट्री में छूट नहीं

जमीन की रजिस्ट्री करने से पहले यह भी सुनिश्चित करना होगा कि जमीन की आवश्यकता किसी सरकारी कार्य के लिए तो नहीं है। राजस्व, निबंधन एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार फ्री होल्ड की गई भूमि का निबंधन महिलाओं के नाम एक रुपए में रजिस्ट्री कराने का नियम प्रभावी नहीं होगा। कसी भी लीज को फ्री होल्ड करने के लिए रजिस्ट्री की जिम्मेवारी लीज होल्डर की होगी। सरकार के स्थापित नियमों के अनुरूप उसे निबंधन शुल्क और स्टांप शुल्क का भुगतान करना होगा।

वर्जन

रांची अंचल के लोगों के लिए कैंप की व्यवस्था की गई है। कई लोग इस कैंप में अपनी जमीन के दस्तावेज लेकर आए। यह कैंप अभी जारी रहेगा, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग लाभ उठा सकें।

प्रकाश कुमार, सीओ, रांची

Posted By: Inextlive