विश्वविद्यालयों एवं डिग्री कालेजों में लगेगा फोटो पहचान पत्र बनाने हेतु कैम्प

मतदाता सूची से उन मतदाताओं के नामों को चिन्हित कर हटा दिया जाय जो दिवंगत हो चुके हैं। शहर से बाहर जाकर बसने के बाद वहां भी मतदाता बन जाने वालों का नाम भी हटा देने की जरूरत है। साथ ही ऐसे वोटर्स भी आईडेंटीफाई करके हटाए जाएं जिनका नाम वोटर लिस्ट में दो या तीन बार अंकित है। यह निर्देश डीएम संजय कुमार ने फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली पुनरीक्षण प्रोग्राम को लेकर कैम्प कार्यालय में आयोजित मिटिंग में अफसरों को दिए।

महिलाओं के लिए विशेष अभियान

डीएम ने मिटिंग में शामिल कॉलेजों के प्रधानाचायरें से कहा कि वे अपने यहां विशेष कैम्प लगाकर युवाओं को मतदाता बनायें। महिलाओं के लिए विशेष अभियान चलायें ताकि इनकी भागीदारी बराबर की हो। उन्होंने सीएमओ को निर्देश दिया कि वे ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को मतदाता सूची में शामिल कराने तथा फोटोयुक्त पहचान पत्र बनवाने के लिए प्रेरित करने हेतु आशा और एएनएम को विशेष प्रशिक्षण दें।

चीफ वार्डेन दिलाएंगे शपथ

डीएम ने फोटोयुक्त पहचान पत्र बनाने के लिए चन्द्रशेखर आजाद की प्रतिमा के समक्ष युवाओं तथा अन्य लोगों से शपथ दिलाने का कार्यक्रम कराने का निर्देश जिला विद्यालय निरीक्षक, सिविल डिफेंस के चीफ वार्डेन तथा विश्वविद्यालय के एनएसएस तथा एनसीसी के प्रभारी को सौंपा है। जागरुकता के लिए मानव श्रृंखला बनाने का भी आह्वान किया। तहसील मुख्यालय पर मेला लगाकर छूटे हुये लोगों का फोटोयुक्त पहचान पत्र बनाने का निर्देश दिया। उन्हाेंने कहा कि मेले के दिन अलग-अलग काउंटर होगा और वहीं पहचान पत्र हेतु फॉर्म भरा लिया जाय। जिस मतदाता का नाम या पता जो भी गलत हो गया हो वह भी उसी दिन फार्म भरकर जमा कर देंगे। कहा कि जिनके पास ऑनलाइन फार्म भरने की सुविधा हो वह भी मतदान करने हेतु फोटोयुक्त पहचान पत्र के लिए भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर आवेदन कर सकते हैं।

पुनरीक्षण कार्यक्रम

15 सितंबर

निर्वाचक नामावली का आलेख्य प्रकाशन

15 से 31 सितंबर

दावे एवं आपत्तियॉं प्राप्त करने की अवधि

20 व 30 सितंबर, 19 अक्टूबर व 16 नवंबर

ग्राम सभा/स्थानीय निकायों और रेजीडेन्ट वेलफेयर एसोसियेशन की बैठकों में फोटोयुक्त निर्वाचक नामावलियों का पढ़ा जाना और नामों का सत्यापन

18 व 25 सितंबर तथा 9 व 23 अक्टूबर

मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों के बूथ लेबिल एजेन्टों एवं पदाभिहित स्थानों पर दावे और आपत्तियॉं प्राप्त करने हेतु विशेष अभियान

02 जनवरी

फोटोयुक्त निर्वाचक नामावली का अन्तिम प्रकाशन

Posted By: Inextlive