टिकट में नहीं होगी कोई डेट, कुंभ मेला के दौरान किसी भी एक दिन ले सकते हैं एंट्री

dhruva.shankar@inext.co.in

PRAYAGRAJ: संगम की रेती पर लगने जा रहे कुंभ मेला में देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों के लिए इलाहाबाद म्यूजियम स्पेशल कुंभ एंट्री टिकट जारी करने जा रहा है। इस टिकट को खरीदने के बाद तत्काल अंदर जाने की जरूरत नहीं होगी। कुंभ मेला के दौरान आप किसी भी डेट को म्यूजियम में प्रवेश ले सकते हैं। यह सुविधा म्यूजियम की गवर्निग बॉडी की संस्तुति के बाद देने की योजना बनाई गई है। खास बात ये है कि टिकट खरीदने की सुविधा कक्षा पांचवीं में पढ़ने वाले बच्चों से लेकर विदेशी पर्यटकों और बड़े-बुजुर्गो को दी जाएगी। टिकट की दरों का अलग-अलग निर्धारण भी कर दिया गया है।

गवर्नर ने दी संस्तुति

इलाहाबाद म्यूजियम की गवर्निग बॉडी की बैठक दिसम्बर के तीसरे सप्ताह में लखनऊ के राजभवन में हुई थी। बैठक में यूनेस्को से कुंभ मेला को अमूर्त सांस्कृतिक धरोहर में शामिल किए जाने के बाद उसकी दिव्यता का एहसास हर किसी को कराने के लिए म्यूजियम में सुविधाएं देने पर चर्चा की गई। म्यूजियम के निदेशक डॉ। सुनील कुमार गुप्ता की मानें तो सदस्यों ने सर्वसम्मति से गवर्निग बॉडी की बैठक में स्पेशल कुंभ एंट्री टिकट जारी करने का प्रस्ताव पेश किया। चेयरमैन व गवर्नर राम नाईक ने इस पर अपनी संस्तुति दी।

टिकट की कीमत अलग-अलग

- विदेशियों के लिए पांच सौ रुपए

- भारतीयों के लिए पचास रुपए

- 18 वर्ष से ऊपर के युवाओं के लिए बीस रुपए

- कक्षा पांचवीं तक के बच्चों के लिए पांच रुपए

टिकट की खासियत

- मेला की अवधि में पंद्रह जनवरी से लेकर चार मार्च तक सुविधा प्रदान की जाएगी। इस दौरान जो एंट्री टिकट खरीदेगा वह एक बार कभी भी आकर म्यूजियम देख सकता है।

- टिकट बुकलेट फॉर्म में रहेगा। पहला हिस्सा म्यूजियम में जमा कर लिया जाएगा। इसमें टिकट की कीमत व सीरियल नम्बर दर्ज रहेगा। दूसरे हिस्से को संबंधित व्यक्ति को सौंप दिया जाएगा। इस हिस्से में एक बुकलेट रहेगी।

- बुकलेट में म्यूजियम खुलने की टाइमिंग, सेलेक्टेड कलाकृतियों की तस्वीर, म्यूजियम की लोकेशन, मैप व कला वीथिका कहां-कहां पर है उसकी संक्षिप्त जानकारियां उपलब्ध रहेंगी।

- बुकलेट के सबसे पीछे हिस्से में म्यूजियम की तस्वीर के साथ एक बार कोड दिया जाएगा। इसे मोबाइल से स्कैन करेंगे तो म्यूजियम की वेबसाइट का लिंक खुल जाएगा।

स्पेशल कुंभ एंट्री टिकट बहुत ही खूबसूरत है। ये बुकलेट फॉर्म में है। टिकट खरीदने पर टिकट फट जाएगा जिसका पहला हिस्सा हम रखेंगे। मेला की अवधि में जो टिकट खरीदेगा वह कभी भी एक बार म्यूजियम आकर देख सकता है।

डॉ। सुनील कुमार गुप्ता, निदेशक, इलाहाबाद म्यूजियम

Posted By: Inextlive