- आरटीओ में बढ़ी पसंदीदा नंबरों की डिमांड, महंगे वीआईपी नंबरों की पूछ हुई कम

- एक हजार में टू व्हीलर तो पांच हजार में बुक हो जा रहे फोर व्हीलर के नंबर

GORAKHPUR: जबसे गोरखपुर आरटीओ में मनपसंद ऑर्डिनरी नंबरों की ऑनलाइन बुकिंग शुरू हुई है तभी से महंगे वीआईपी नंबरों की पूछ ही कम हो गई है। हालत ये है कि दो बार वीआईपी नंबरों की बोली हो चुकी है लेकिन अभी तक एक लाख, भ्0 हजार और ख्भ् हजार के नंबरों का कोई खरीदार सामने नहीं आया है। इससे ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट की वीआईपी नंबरों से कमाई की मंशा पर पानी फिर गया है। वहीं पसंदीदा ऑर्डिनरी नंबरों की बुकिंग की सुविधा शुरू होते ही उसको बुक कराने के लिए होड़ लग गई है। केवल एक माह में ही करीब पचास लोगों ने अपने मनपसंद नंबरों को बुक कराया है। धनतेरस पर वाहन खरीद बढ़ने पर नंबर बुकिंग में और तेजी आने की उम्मीद है।

टोटके की वजह से बुक कराते नंबर

किसी को बाबा जी ने बताया है कि नंबर के आखिरी में सात ही आना चाहिए, किसी को लास्ट के दो नंबर एक समान भ्भ् चाहिए, कोई अपने लास्ट नंबर में अपनी डेट ऑफ बर्थ या फिर शादी की डेट चाहता है। ऐसी डिमांड करने वाले भी आरटीओ में आते हैं। जो इस तरह के टोटके को मानते हैं। इसलिए किसी भी तरह वे ऐसे नंबरों को पाना चाह रहे हैं।

अब ऐसे नंबर पाना आसान

कुल 9999 नंबर की एक सीरिज होती है। इसमें से फ्ब्म् नंबर वीआईपी में आते हैं। जिनकी एक लाख, पचास हजार, पच्चीस हजार, पंद्रह हजार, सात हजार और तीन हजार तक कीमत होती है। इसके बाद बाकी बचे नंबरों को रजिस्ट्रेशन की डेट के हिसाब से दिया जाता था। इसमें भी कई नंबरों के लिए लोग जुगाड़ या निवेदन आरटीओ अधिकारी से करते थे। इनके लिए आरटीओ ने नया बुकिंग का नियम बना दिया है जिससे ऐसे नंबर पाना आसान हो गया है।

कम है ऑर्डिनरी नंबर्स की कीमत

ऑर्डिनरी नंबरों को बुक कराने के लिए आरटीओ ने बहुत कम कीमत तय की है। इसमें टू व्हीलर के लिए एक हजार तो फोर व्हीलर के नंबर की कीमत पांच हजार रुपए हैं। इसे देकर लोग अपना पसंदीदा नंबर बुक करा सकते हैं। एक माह तक नंबर वैध माना जाएगा। इसके बाद भी नंबर नहीं लेने पर दूसरे को अलॉट हो सकता है। इस नियम के बनने के बाद डेली दस से बारह नंबरों की बुकिंग हो रही है। वहीं वीआईपी नंबरों की तरफ लोगों का जरा भी ध्यान नहीं जा रहा है।

ऑर्डिंनरी नंबरों का बुकिंग चार्ज

फोर व्हीलर - भ्000

टू व्हीलर - क्000

डेली बुकिंग -क्0-क्ख्

एक माह में बुकिंग - भ्0

वीआईपी नंबरों का चार्ज

क् लाख

भ्0 हजार

ख्भ् हजार

क्भ् हजार

7भ्00

कोट्स

मुझे अपनी डेट ऑफ बर्थ वाला नंबर चाहिए था। यहां पता चला कि बुकिंग करा सकते हैं। पैरवी की कोई जरूरत नहीं है। ये जानकर बड़ा अच्छा लगा।

- अभय प्रताप सिंह

मुझे अपनी शादी की डेट वाला नंबर गाड़ी पर लगवाना था लेकिन मिल नहीं पा रहा था। पता चला कि बुकिंग करके पसंदीदा नंबर पा सकते हैं तो मैंने फौरन बुक कराया।

- राकेश गुप्ता

अपनी कार पर मैं बाबा के बताए लास्ट दो अंक वाले नंबर की डिमांड करने आरटीओ पहुंचा तो पता चला कि इसकी बुकिंग की जा रही है। मैंने भी बुक करा दिया।

केदारनाथ

वर्जन

वीआईपी नंबरों को तो कोई पूछ नहीं रहा है। लेकिन जबसे पसंदीदा नंबरों की बुकिंग शुरू की गई है तब से ऑर्डिनरी नंबरों की डिमांड बढ़ गई है।

- श्याम लाल, आरटीओ प्रशासन

Posted By: Inextlive