शहर के पांच थाना एरिया में तैनात हुई महिला पीआरवी

मुसीबत में फंसी महिला के एक कॉल तुरंत पहुंचकर करेगी मदद

-दो महिला समेत चार पुलिसकर्मी रहेंगे पीआरवी में मौजूद

VARANASI

महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनारस पुलिस ने बड़ा कदम उठाया है। स्पेशल पीआरवी तैयार की है जिसमें महिला सिपाही होंगी। मुसीबत में पड़ी किसी महिला के कॉल पर तुरंत मौके पर पहुंच जाएगी और सहायता प्रदान करेगी। इसलिए अगर किसी कारण महिला या युवती को घर पहुंचने में रात हो रही हो। सड़क पर अकेली हैं और मदद की जरूरत है तो किसी अनजान व्यक्ति से मदद लेने की बजाय 112 पर कॉल करें। ये स्पेशल पीआरवी कुछ ही देर में आपके पास पहुंचेगी और घर तक पहुंचाएगी। खास बात यह है कि गाड़ी में बैठने पर महिला या युवती असहज महसूस नहीं करेंगी, क्योंकि जो पीआरवी उनकी मदद के लिए आएगी, जिसमें दो महिला पुलिस कर्मी भी मौजूद रहेगी।

अलग-अलग थानों में तैनात

महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती वाली डायल-112 की पांच पीआरवी गाडि़यां अलग-अलग थाना एरिया में मौजूद रहेंगी। इनमें से एक कैंट में रहेगी, जबकि एक-एक गाड़ी सारनाथ, सिगरा, लंका और रोहनियां में हर वक्त मौजूद रहेगी। महिला पीआरवी में ड्राइवर समेत दो पुरुष होंगे और दो महिला सिपाही होगी। तीन हेड महिला कांस्टेबल और 12 महिला कांस्टेबल की ड्यूटी अलग अलग शिफ्ट में लगाई गयी है। खास बात यह कि इन गाडि़यों के बाहर और अंदर सीसीटीवी कैमरा और अंदर वायस रिकार्डर भी लगा है। गाडि़यों में सुरक्षा के सभी जरूरी इंतजाम किए गए हैं।

हैदराबाद की घटना का लिया संज्ञान

हैदराबाद में महिला चिकित्सक के साथ हुई दरिंदगी के बाद एसएसपी ने महिला पीआरवी गठित करने की पहल किया है। एसएसपी प्रभाकर चौधरी के आदेश पर वाराणसी में महिला पुलिस से लैस पांच पीआरवी तैयार की गयी है। रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक घर के बाहर असुरक्षित महसूस कर रही महिलाओं को मदद मिलेगी। अगर वह यूपी 112 पर कॉल करके सुरक्षा मांगेंगीं तो महिला पीआरवी मौके पर पहुंचकर गंतव्य तक सुरक्षित पहुंचाएगी।

12 महिला सिपाहियों का चयन

महिला सुरक्षा को लेकर यह व्यवस्था शुरू की गयी है। पीआरवी पर तैनात होने वाली 12 महिला सिपाहियों का चयन कर लिया गया है। उनको प्रशिक्षित किया जा रहा है। महिला पीआरवी पर तैनाती वाली महिला और पुरुष कांस्टेबल को प्रशिक्षण दिया जाएगा। सामान्य तौर पर ये गश्त करेंगे। आवश्यकता होने पर ये महिला पीआरवी अन्य पीआरवी को बैकअप भी देंगी।

Posted By: Inextlive