- 90 वार्डो की सफाई के लिए 90 अधिकारियों की कमिश्नर ने लगायी ड्यूटी

- सफाईकर्मियों की उपस्थिति से लेकर सफाई व्यवस्था देखेंगे अधिकारी

VARANASI

जल्द ही आपके घर का कूड़ा डेली टाइम पर उठने लगेगा। सफाईकर्मी कॉलोनी में रोज सफाई भी करेंगे। यही नहीं अधिकारी भी आपसे सफाई को लेकर फीडबैक लेंगे। आप चौंक तो गये होंगे। पर ये सच है। जल्द ही साफ-सफाई ट्रैक पर आने वाली है। इसके लिए इनेशिएटिव खुद कमिश्नर ने लिया है। अब शहर के 90 वार्डो के लिए 90 अधिकारी सफाई का मोर्चा संभालेंगे। ये पहल सीएम योगी आदित्य नाथ के बनारस दौरे के बाद की गयी है। दरअसल शहर की बदहाल सफाई व्यवस्था पर सीएम ने नाराजगी व्यक्त की थी।

वार्ड चेक करेंगे महकमा हेड

नगर निगम क्षेत्र में कुल 90 वार्ड हैं। कमिश्नर ने हर वार्ड को चेक करने के लिए मंडल और जनपद स्तरीय अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है, जिसमें संयुक्त विकास आयुक्त, संयुक्त कृषि निदेशक, क्षेत्रीय प्रबंधक, अपर निदेशक, अपर श्रमायुक्त, मुख्य वन संरक्षक, उपनिदेशक, उप आबकारी आयुक्त, डीडीओ, डीआईओएस, बीएसए, वीडीए के अवर अभियंता समेत हर महकमे के हेड शामिल हैं। ये अफसरान सफाई कर्मियों की उपस्थिति, स्वीपिंग की स्थिति, कूड़ा कलेक्शन, निस्तारण और उठान देखेंगे। इसके अलावा सीवर और पेजयल अवरोध की रिपोर्टिंग भी करेंगे।

दफ्तर से पहले वार्ड में हाजिरी जरूरी

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने 90 वार्डो की सफाई के लिए 90 अधिकारियों की ड्यूटी लगाई है। सभी अफसरों को 27 अगस्त से दफ्तर से पहले सुबह सात बजे वार्ड में हाजिरी लगानी पड़ेगी। वे करीब सुबह 8.30 बजे तक वार्ड में ही भ्रमण करेंगे और शाम 6 बजे तक नगर निगम के स्वच्छता एप पर रिपोर्टिग भी करना जरूरी है। इसके बाद 9.30 बजे तक दफ्तर भी पहुंचना होगा। यह सारी कवायद 15 नवम्बर तक चलेगी।

अधिकारियों को भरना होगा प्रारूप

वार्डो में भ्रमण करने के बाद अधिकारियों को एक प्रारूप भरना होगा, जिसमें वार्ड नम्बर, नालों की सफाई, कूड़ा निस्तारण, मलबे के स्थान का नाम, सीवर, सड़क, तालाब, पार्क, घाटों, कूड़ा कलेक्शन, खुले मेनहाल की स्थिति बतानी होगी। इसके अलावा क्षेत्रीय लोगों से प्राप्त फीडबैक और मोबाइल नम्बर भी देना जरूरी होगा।

Posted By: Inextlive