- मॉडल स्कूलों की होगी ऑनलाइन मॉनिटरिंग

- शिक्षा विभाग रखेगा स्कूलों पर नजर

- स्कूलों में खामियों पर होगी सख्त कार्रवाई

DEHRADUN: निजी स्कूलों की तर्ज पर तैयार किए जा रहे प्रदेश के मॉडल स्कूलों की ऑनलाइन मॉनीटरिंग की जाएगी। इसके तहत स्कूल में टीचर्स और स्टूडेंट्स की अटेंडेंस से लेकर बाकी एक्टिविटीज तक पर शिक्षा विभाग की नजर होगी। राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत शुरू किए जा रहे 'शाला दर्पण' प्रोग्राम के लिए विभाग एनआईसी की मदद से सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है।

सॉफ्टवेयर किया जा रहा तैयार

प्रदेश के क्90 मॉडल स्कूलों में स्टूडेंट्स की सभी गतिविधियां विभाग की नजर में होगी। इसके अलावा टीचर्स के कार्यो पर भी विभाग पैनी नजर रखेगा। इसके लिए एनआईसी द्वारा तैयार किया जा रहा खास सॉफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। सॉफ्टवेयर स्कूलों की तमाम गतिविधियों का रिकॉर्ड रखने का काम करेगा। ताकि विभाग स्कूलों पर निगरानी रखने हुए उनकी प्रोग्रेस का आंकलन कर सके।

ऑनलाइन होगी निगरानी

अपर सचिव विद्यालयी शिक्षा और रमसा की परियोजना निदेशक रंजना ने बताया कि मॉडल स्कूलों में उपस्थिति, क्लासरूप एक्टिविटीज, सोशल इनवॉल्वमेंट, टीचर्स और स्टूडेंट्स के रिकॉर्ड इस खास साफ्टवेयर में दर्ज होंगे। इसे लेकर जिला परियोजना अधिकारियों व अन्य संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि रमसा के तहत विकास खंड स्तर पर एससी-एसटी और बीपीएल स्टूडेंट्स को 9वीं क्लास में एडमिशन के लिए प्रेरित करने के लिए शिविर आयोजित किए जाएं।

खामियों पर होगी सख्त कार्रवाई

शिविरों में स्थानीय शिल्प, कौशल विकास पर विशेषज्ञों के लेक्चर और काउंसिलिंग आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी जिला परियोजना अधिकारी शिक्षक प्रशिक्षण जुलाई के दूसरे सप्ताह तक और संकुल स्तर के प्रशिक्षण अंतिम सप्ताह तक पूरे कर लें। उन्होंने कहा कि इसमें ढिलाई बरतने वाले अधिकारियों के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी।

वर्जन---

विभाग का मकसद है कि स्कूलों को बेहतर से भी बेहतर बनाया जाए। इसके लिए विभाग हर संभव प्रयास कर रहा है। स्कूलों में बच्चों को गुणवत्ता परक शिक्षा मिले इसके लिए कई आयामों पर कार्य किया जा रहा है। मॉडल स्कूल या फिर अन्य स्कूल किसी भी प्रकार की ढिलाई विभाग बर्दाश्त नहीं करेगा। ऐसे मामले में कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए जा चुके हैं।

--- डी सेंथिल पांडियन, डायरेक्टर जनरल, स्कूल एजुकेशन, उत्तराखंड

Posted By: Inextlive