RANCHI: इंडियन एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस और झारखंड पब्लिक सर्विस कमिशन का पीटी पास करने वाले स्टूडेंट्स के लिए गुड न्यूज है। जिन स्टूडेंट्स ने यूपीएससी और जेपीएससी का पीटी क्वालिफाई कर लिया है, उनके लिए स्पेशल स्टडी सेंटर श्री कृष्ण लोक प्रशासनिक संस्थान (एटीआई) में शुरू हो रहा है। एटीआई के ज्वाइंट डायरेक्टर संजय कुमार बताते हैं कि यह एक नई शुरुआत है। इससे यूपीएससी और जेपीएससी पीटी पास स्टूडेंट्स की सफलता के द्वार खुलेंगे। वैसे स्टूडेंट्स जो कोचिंग में पढ़ नहीं सकते। उनके लिए स्पेशल स्टडी सेंटर शुरू किया जा रहा है, ताकि छात्र अपनी तैयारी फ्री में कर सकें। स्टडी मेटेरियल और सही गाइडलाइन के अभाव में अब ऐसे स्टूडेंट्स पीछे नहीं रह पाएंगे। यह सेंटर क्भ् अगस्त से पहले ही शुरू हो जाएगा। सारी तैयारी पूरी कर ली गई है।

एक्सप‌र्ट्स करेंगे गाइड

इस स्टडी सेंटर में पढ़ने वाले छात्रों के लिए एक्सपर्ट की टीम रहेगी, जो उनको समय समय पर गाइड भी करेगी। अगर उनको इंडियन कंस्टीच्यूएंसी सब्जेक्ट पढ़ना है, तो इसके एक्सपर्ट उनको बताएंगे। इसी तरह कई सारे सब्जेक्ट्स के भी एक्सपर्ट द्वारा उन्हें पढ़ने में मदद की जाएगी।

स्टडी मेटेरियल उपलब्ध कराया जायेगा (बॉक्स)

इस स्टडी सेंटर में छात्रों को परीक्षा से जुड़े स्टडी मैटेरियल भी उपलब्ध कराए जाएंगे। बेस्ट जर्नल, बेस्ट बुक्स और कई तरह के अनुभवी लोगों द्वारा तैयार स्टडी मैटेरियल उनको पढ़ने के लिए दिए जाएंगे। यहां ऑनलाइन स्टडी के लिए भी दो कंप्यूटर होंगे। पूरा कैंपस वाई फाई है। ऐसे में छात्रों को इंटरनेट की सुविधा भी मिलेगी।

वर्जन

जिन छात्रों ने यूपीएससी और जेपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा क्वालीफाई कर ली है, उनको मेंस की तैयारी कराने के लिए हमलोग स्पेशल स्टडी सेंटर शुरू कर रहे हैं। राज्य के हर जिले से छात्र इसमें शामिल हो सकते हैं। फ्री ऑफ कॉस्ट पढ़ाया जाएगा। क्भ् अगस्त से पहले ही सेंटर शुरू कर दिया जाएगा। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है।

-संजय कुमार, ज्वाइंट डायरेक्टर, एटीआई

Posted By: Inextlive