-ट्रेन वही, दूरी वही, सुविधा वही लेकिन किराया डेढ़ गुना

-स्पेशल के नाम पर रेलवे पैसेंजर्स को लगा रहा चूना

-70 परसेंट स्पेशल ट्रेन का किराया है अधिक

balaji.kesharwani@inext.co.in

ALLAHABAD: दशहरा, दीपावली और छठ पर लाखों लोग अपने घर पहुंच सकें, इसके लिए रेलवे ने एक नहीं बल्कि सैकड़ों स्पेशल ट्रेन चलाई है। करीब आधा दर्जन से अधिक स्पेशल ट्रेनें अपने इलाहाबाद को भी मिली हैं, जो इलाहाबाद से होकर गुजरती हैं। लेकिन स्पेशल ट्रेनों में सफर करना सस्ता नहीं है। सामान्य ट्रेनों से स्पेशल ट्रेनों का रेट काफी महंगा है। जबकि केवल स्पेशल ट्रेन का नाम हटा दिया जाए तो ट्रेन वही रहती है, दूरी वही होता है, समय भी उतना ही लगता है, अन्य ट्रेनों की तरह स्पेशल ट्रेनें भी घंटों लेट होती हैं, तो फिर किराया अधिक क्यों लगता है। रेल यात्री डॉट इन ने सर्वे के बाद ये बताया है कि स्पेशल ट्रेनों में सफर करना महंगा है।

महंगा है स्पेशल ट्रेनों का किराया

त्यौहारी सीजन में यात्रियों की अधिक संख्या एवं टिकटों की कमी को ध्यान में रख कर सैकड़ो स्पेशल ट्रेन्स चलाई जा रही है। इसमें केवल 30 प्रतिशत ट्रेन ही ऐसी है जिनका किराया सामान्य है। रेलयात्री डॉट इन ने अपनी विशेष रिर्पोट में दावा किया है कि त्यौहारी सीजन के दौरान करीब 70 फीसदी स्पेशल ट्रेनों में सफर करना महंगा साबित होता है। रेलयात्री डॉटइन के सीईओ मनीष राठी के अनुसार इस वर्ष भी फेस्टीवल सीजन में पैसेंजर्स की संख्या को देखते हुए रेलवे बिजी रूटों पर सैंकड़ों स्पेशल ट्रेन चला रही है। लेकिन स्पेशल ट्रेनों में केवल 30 ट्रेनें ही ऐसी हैं, जिनका किराये सामान्य है। 35 परसेंट स्पेशल ट्रेन का किराया डाइनैमिक चार्जेज से लिया जा रहा है। शेष 35 प्रतिशत ट्रेन सुपरफास्ट गे्रड की हैं।

स्थायी नहीं होते किराए

सीईओ का कहना है कि डाइनैमिक चार्जिज वाली ट्रेन के किराये कभी भी स्थायी नहीं होते। उनमें टिकट की बढ़ती मांग के साथ वृद्धि होती रहती है। उनके अनुसार यह वृद्धि ठीक वैसे ही होती है जैसे कि हवाई जहाजों के किराए में होती है। इसका मतलब यह हुआ कि यात्री अंतिम समय में प्रयास कर अपनी यात्रा का टिकट प्राप्त कर अपने घर तो पहुंच सकता है लेकिन इस प्रक्त्रिया में उसे सामान्य से कई गुना ज्यादा किराया देना होता है। वही सुपरफास्ट ट्रेन्स में यात्रियों को सुपरफास्ट की सेवा के लिए कुछ अतिरिक्त खर्च करना होगा जो सुपरफास्ट श्रेणी में यात्रा करने के लिए अनिवार्य चार्जेज है। हालांकि सुपरफास्ट का चार्ज देने के बावजूद भी ये सूपरफास्ट ट्रेन्स कई घंटों की देरी से अपनी यात्रा पूरी करती है जिस पर कोई भी ध्यान नही देता।

Posted By: Inextlive