-गोरखनाथ मंदिर के साथ नकहा पर भी होगी टिकट बुक करने की सुविधा

-प्लेटफॉर्म के दोनों ओर बनाया गया मेडिकल बूथ

GORAKHPUR: गोरखनाथ मेले के लिए तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। रेलवे भी अपने लेवल से सारे इंतजाम कंप्लीट कर चुका है। जहां ट्रेन दौड़ना शुरू हो चुकी हैं, तो वहीं दूसरी ओर गोरखनाथ मंदिर और नकहा स्टेशन पर टेंप्रेरी अनरिज‌र्व्ड टिकट काउंटर खोल दिया गया है, जिससे पैसेंजर्स को मेले के दौरान किसी तरह की मुसीबत न फेस करनी पड़े। यह काउंटर सोमवार को शुरू हो गया है और 16 जनवरी तक वर्किंग रहेगा। वहीं, मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को हेल्थ प्रॉब्लम के दौरान स्टेशन पर ही इलाज मिल सके, इसके लिए भी एनई रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन ने जंक्शन पर दो हेल्थ पोस्ट भी बनाई है, जहां इमरजेंसी में मरीजों का प्राइमरी ट्रीटमेंट मिल सकेगा और जरूरत पड़ने पर वहां से अस्पताल भ्ोजा जाएगा।

दो जोड़ी ट्रेंस भी देंगी राहत

गोरखनाथ मंदिर में लगने वाले खिचड़ी मेला में श्रद्धालुओं को मुसीबत नहीं फेस करनी पड़ेगी। पैसेंजर्स की भीड़ को देखते हुए एनई रेलवे प्रशासन ने दो जोड़ी मेला स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। मेला स्पेशल 13 से 30 जनवरी के बीच गोरखपुर से बढ़नी और गोरखपुर से नौतनवां के बीच चलाई जाएगी। इसके अलावा श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए इन डेट्स में इन रूटों पर चलने वाली सभी पैसेंजर ट्रेनों में जनरल के दो-दो एक्स्ट्रा कोच लगाए जाएंगे।

गोरखपुर से रात 9 बजे होगी रवाना

एनई रेलवे के सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने बताया कि 15105-15106 नंबर की छपरा नौतनवां छपरा एक्सप्रेस ट्रेन को 13 से 30 जनवरी तक मनीराम और कैंपियरगंज स्टेशन पर एक-एक मिनट का अतिरिक्त ठहराव दिया गया है। 55095 नंबर की गोरखपुर बढ़नी मेला स्पेशल ट्रेन गोरखपुर से रात 9.05 बजे से रवाना होगी। यह ट्रेन रात 1.30 बजे बढ़नी पहुंचेगी। वापसी यात्रा में 55096 नंबर की मेला स्पेशल ट्रेन बढ़नी से रात 2.45 बजे चल कर सुबह 6.40 बजे गोरखपुर पहुंचेगी।

रात ढाई बजे होगी रवाना

55097 नंबर की नौतनवा गोरखपुर मेला स्पेशल ट्रेन नौतनवां से रात 10.45 बजे रवाना होकर रात 1.45 बजे गोरखपुर पहुंचेगी। वापसी यात्रा में 55098 नंबर की गोरखपुर नौतनवा मेला स्पेशल ट्रेन गोरखपुर से रात 2.30 बजे रवाना होकर सुबह 5.45 बजे नौतनवां पहुंचेगी। मेला स्पेशल ट्रेनें सभी क्रॉसिंग स्टेशनों पर दो-दो मिनट और हाल्ट स्टेशनों पर एक एक मिनट रुकते हुए चलेंगी। पहले मेला स्पेशल ट्रेनें सिर्फ तीन से चार दिन के लिए चलती थीं, लेकिन इस बार श्रद्धालुओं की भीड़ और उन्हें अतिरिक्त सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से रेलवे ने 18 दिन स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है।

Posted By: Inextlive