- आरयू के मेन गेट के सामने पीलीभीत बाईपास रोड पर कई स्टूडेंट हो चुके हादसे का शिकार

- सीएम पोर्टल पर की गई थी शिकायत, विभागों ने दिया जवाब सड़क हमारी नहीं

बरेली : आरयू के मेन गेट के सामने से गुजर रही पीलीभीत बाईपास रोड पर फर्राटा भरते वाहन स्टूडेंट के लिए खतरे का सबब बने हुए हैं। आए दिन यहां हादसों में स्टूडेंट घायल हो रहे हैं, लेकिन वाहनों की रफ्तार पर बे्रक लगाने के लिए इस रोड पर स्पीड ब्रेकर बनाना तो दूर कोई विभाग इस रोड को अपना मानने तक को तैयार नहीं है। स्पीड बे्रकर बनाने पर आने वाला महज पांच-सात हजार का खर्च बचाने के लिए विभागों ने इस रोड को अनाथ कर दिया है।

आरयू के प्रोफेसर ने की थी शिकायत

आरयू गेट के सामने की सड़क पर हादसों से स्टूडेंट्स को बचाने के लिए आरयू के प्रोफेसर नवनीत शुक्ला ने मुख्यमंत्री पोर्टल पर शिकायत करते हुए यहां स्पीड ब्रेकर बनवाने की मांग की गई थी। वहां से संबंधित विभाग एनएचएआई यानि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया, पीडब्ल्यूडी और नगर निगम को मामले का निस्तारण करने का आदेश आया। हैरत की बात तो यह है कि इन विभागों ने शिकायतकर्ता को जबाव में यह लिखकर भेज दिया कि यह रोड उनकी है ही नहीं।

एक महीने में 70 स्टूडेंट घायल

शहर की व्यस्ततम रोड में शुमार होने की वजह से दिन रात इस पर छोटे बड़े वाहन फर्राटा भरते रहते हैं। आरयू में क्लासेस छूटने के बाद स्टूडेंट्स की भारी भीड़ बाहर निकलती है। रोड पर कोई स्पीड ब्रेकर न होने की वजह से एक महीने में करीब 70 स्टूडेंट इस रोड पर हादसे का शिकार हुए जिन्हें गंभीर चोटें आई।

केंद्रीय सचिवालय का आदेश भी नहीं मानता विभाग

प्रोफेसर नवनीत शुक्ला को जब हर जगह से निराशा हाथ लगी तो उन्होने जनवरी के अंत में केंद्रीय सचिवालय को पत्र भेजकर मामले की शिकायत की वहां से शिकायत राज्य सचिवालय आई और राज्य सचिवालय ने इसे पीडब्ल्यूडी को भेज दिया, लेकिन पीडब्ल्यूडी ने रोड उनके अधीन न कहकर मामले को ठंडे बस्ते में डाल दिया।

स्टूडेंट की बात

मैं क्लास खत्म करने के बाद जब यूनिवर्सिटी से निकल रहा था तो रोड क्रॉस करते समय पीछे से अचानक कार ने मुझे टक्कर मार दी। जिससे काफी चोट आई थी।

केसर मेहंदी, बीटेक थर्ड ईयर।

आए दिन सड़क हादसे हो रहे हैं एक दिन मेरी फ्रेंड ऑटो से उतरी और उसे तेज रफ्तार बाइक ने टक्कर मार दी। सड़क पर ब्रेकर बनना बहुत जरुरी है।

आकांक्षा शुक्ला, बीटेक सेकेंड ईयर।

वर्जन

पीलीभीत बाईपास रोड नगर निगम के अधीन नहीं है इसलिए शिकायत का निस्तारण नहीं हो सका। मामला गंभीर है इसलिए संबंधित विभाग को इस ओर ध्यान देना चाहिए।

सैमुअल पॉल एन, नगर आयुक्त।

वर्जन ।

यह रोड अधिकृत रूप से हमारी नहीं है, चूंकि एयरपोर्ट शुरू होना है इसलिए इस रोड को फोरलेन बनाने का कार्य हमें करना है इसलिए इस रोड को अपने अधीन लेने की बात एनएचएआई से चल रही है। रोड हमारे अधीन आते ही समस्या का निस्तारण कर दिया जाएगा।

राकेश राजवंशी, चीफ इंजीनियर पीडब्ल्यूडी

Posted By: Inextlive