-अंदावा के मंच से बखानी प्रयाग की महिमा

-स्थानीय जनता से अतिथियों के भव्य स्वागत की अपील

-चार हजार करोड़ की योजनाओं का किया लोकार्पण व शिलान्यास

फैक्ट फाइल

4000 करोड़ से अधिक के काम कराए जा रहे हैं कुल

24.5 हजार करोड़ की परियोजनाओं को स्वीकृति दी गई है नमामि गंगे के तहत।

05 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट पूरे हो गए हैं और गंगा किनारे के शहरों को पूरी तरह ओडीएफ कर दिया गया है।

700 करोड़ से सीवरेज प्लांट बनाए जा रहे हैं।

1000 हजार नालों के पानी को गंगा में जाने से रोका जाएगा।

यह बोले पीएम

-कुंभ के जरिए देश की धार्मिक विरासत के प्रभाव को विश्व में बढ़ाना है।

-कुंभ का पर्व गांव और शहर को जोड़ेगा। स्वच्छ भारत की तस्वीर को दिखाएगा।

-पर्व में देश दुनिया से आने वालों और हमारे बीच हजारों लाखों विचारों का संगम होगा।

-कुंभ के माध्यम से तप से तकनीक तक की अनुभूति कराई जाएगी।

-नमामि गंगे में 150 घाटों का सौंदर्यीकरण कराया जाना है जिसमें 50 घाटों का काम पूरा हो गया है।

-शास्त्रों में स्वच्छता को देवत्व से जोड़ा गया है और कुंभ में देवों का वास होता है। इसलिए स्वच्छ कुंभ की मिसाल पेश करनी है।

-केंद्र और राज्य सरकार कुंभ को दर्शनीय, दार्शनिक और दिव्य बना ररही हैं।

-प्रयागराज आने पर होता है ऊर्जा का संचार।

PRAYAGRAJ: मैं पूरे विश्व में जाकर लोगों को दिव्य और भव्य कुंभ में आने का न्यौता आपके भरोसे दे रहा हूं। सरकार अपना काम कर रही है, लेकिन आपको भी अपने कर्तव्य का पालन करना होगा। यह बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अंदावा के संत निरंकार सत्संग मंडल मैदान से जनसभा के दौरान कही। उन्होंने अगले साल होने वाले कुंभ को अध्यात्म, आस्था और आधुनिकता की त्रिवेणी बताया। इसके पहले उन्होंने मंच से कुंभ से जुड़ी चार हजार करोड़ से अधिक की योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

मैंने भी सेल्फी प्वॉइंट पर खिंचाई फोटो

मोदी-मोदी के जयकारों के बीच प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने संगम एरिया में बनाए गए खूबसूरत सेल्फी प्वाइंट पर फोटो खिंचवाई है। उन्होंने प्रयाग के महात्म्य और महिमा का बखान किया। कहा कि चार हजार करोड़ से अधिक के काम कराए जा रहे हैं। कुंभ की सुविधाओं के संचालन के लिए सौ करोड़ की लागत से बने कमांड सेंटर का उद्घाटन भी किया गया है। कहा कि एक वर्ष के रिकार्ड समय में सिविल एयरपोर्ट बनकर तैयार हुआ है। यह प्रयागराज की कनेक्टिविटी को पूरी दुनिया को जोड़ेगा। उन्होंने कहा कि पहली बार 70 देशों के राजनयिक आए। इससे कुंभ की वैश्विक लोकप्रियता में इजाफा होगा। कुंभ में सभी पक्के काम किए जा रहे हैं।

मैं भी हूं यूपी वाला

खुद को यूपी वाला बताते हुए मोदी ने प्रयागराज की जनता से कुंभ में पूरी दुनिया से आने वाले श्रद्धालुओं का आतिथ्य करने की अपील की। उन्होंन कहा कि अब तो मैं भी यूपी वाला हूं। ऐसी मिसाल पेश करिए कि देश और दुनिया में प्रयाग का नाम हो। कहा कि प्रयाग में कुंभ के साथ काशी में प्रवासी भारतीयों को बड़ा सम्मेलन होने जा रहा है। वहां से बड़ी संख्या में पर्यटक आएंगे। हमें उनके विचारों से खुद को जोड़ना होगा। जान लीजिए कि कुंभ का आयोजन भारत की प्रतिष्ठा का सवाल है।

सीएम योगी ने पीएम को दिया आश्वासन

इसके पहले अपने नौ मिनट के भाषण में सीएम योगी आदित्यनाथ ने पीएम से यूपी की जनता की ओर से कुंभ के आयोजन ऊंचाइयों पर ले जाने का आश्वासन दिया। उन्होंने कहा कि मोदी ने बतौर पीएम पहली बार गंगा पूजन किया। आज का दिन प्रयाग के लिए गौरवपूर्ण है। कुंभ की मर्यादा की शुरुआत गंगापूजन से होती है और इससे बड़ा सम्मान नहीं हो सकता। पीएम की परिकल्पना से कुंभ को दिव्य और भव्य रूप दिया गया है। इसके पहले डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने पीएम, सीएम समेत राज्यपाल राम नाइक का मंच से जोरदार स्वागत किया।

अतिथियों को कुंभ कलश भेंट किया

पीएम, सीएम और राज्यपाल को मंच पर कुंभ कलश प्रतीक चिंह भेंटकर सम्मानित किया गया। मंच पर डिप्टी सीएम केशव प्रसाद सहित नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना, नागरिक उड्डयन मंत्री नंदगोपाल गुप्ता नंदी, स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह, कैबिनेट मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, सांसद श्यामाचरण गुप्ता, वीरेंद्र सिंह मस्त, विनोद सोनकर, मेयर अभिलाषा गुप्ता, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष महेंद्रनाथ पांडेय, विधायक प्रवीण पटेल, विक्रमादित्य मौर्य, शीतला पटेल, हर्षव‌र्द्धन बाजपेई आदि ने जनता को संबोधित किया। अतिथियों को मेकिंग ऑफ कुंभ और नमामि गंगे पर डॉक्यूमेंट्री दिखाई। पीएम ने कॉफी टेबल बुक का विमोचन भी किया।

Posted By: Inextlive