- आईटीएफ वीमेंस सर्किट टूर्नामेंट

- फाइनल मुकाबले में रूस की अनाटासिया को हराया

LUCKNOW: आईटीएफ वीमेंस सर्किट टेनिस टूर्नामेंट के सिंगल्स के फाइनल में जार्जिया की टॉप सीडेड सोफिया शापातवा ने शानदार प्रदर्शन कर चैम्पियन बनी। इस जीत के साथ ही उन्होंने एक लाख क्भ् हजार रुपए की ईनामी राशि पर कब्जा किया। रनरअप रही रूस की अनाटासिया को 90 हजार रुपए की ईनामी राशि मिली। विजेताओं को आईएएस नवनीत सहगल ने पुरस्कृत किया। चैम्पियन बनने के बाद सोफिया को ख्भ् डब्लूडीए प्वाइंट्स मिले जबकि अनाटासियों को ख्0 प्वाइंट्स मिले। सोफिया शापातवा की व‌र्ल्ड रैकिंग इस सम ख्ब्8 है जबकि अनाटासिया की 98भ् रैकिंग हैं। इस प्वाइंटस के बाद दोनों की रैकिंग में और भी सुधार होगा।

अवध जिमखाना क्लब में शनिवार को खेले गए फाइनल मुकाबले के लिए लोग सुबह ही जमा हो गए थे। सुबह के समय लाइट ठीक से ना होने के कारण मैच लेट होने के चांसेज दिख रहे थे लेकिन रेफरी ने दोनों खिलाडि़यों से बात करने के बाद मैच शुरू होने की परमीशन दे दी। मैच की शुरुआत में लेफ्ट हैंड से खेल रही रूस की अनाटासिया ने शानदार शुरुआत की। उनकी दमदार सर्विस को रिटर्न करना ही टॉप सीडेड सोफिया के लिए भारी पड़ रहा था।

मैच में अनासटासिया के खेल ने सोफिया को परेशानी में डाल दिया था। लोगें को भी लग रहा था कि बड़ा उलटफेर देखने को मिलेगा। पहले सेट में उन्होंने फ्-क् से बढ़त भी ले ली थी। तभी एक सर्विस के दौरान लेफ्ट हैंड में उनके खिंचाव आ गया। बस यहीं मैच का टर्निग प्वाइंट साबित हुआ। यहां से पिछड़ने के बाद उन्होंने वापसी की बहुत कोशिश की लेकिन सफल नहीं हो सकी। नतीजा यह रहा कि पहले सेट सोफिया ने म्-फ् से जीत दर्ज की। दूसरे सेट में भी लंबी रैलियां चली लेकिन अंत में सोफिया शापातोवा ने म्-ख् से यह सेट जीत लिया।

ग्रास कोर्ट गीला हो जाने के कारण बॉल रुक रही थी। इसके अलावा कई बार जूतों में मिट्टी चिपक जाने के कारण भी खेलने में कठिनाई हुई। रूस की खिलाड़ी ने भी अच्छा प्रदर्शन किया। खास बात यह भी रही कि आज सुबह मैने वार्मअप नहीं किया और सीधे कोर्ट में खेलने पहुचं गई थी। ऐसे में थोड़ी परेशानी और उठानी पड़ी

सोफिया शापातवा

जार्जिया

मैं अपने प्रदर्शन से संतुष्ट हूं। मैने क्वालीफाइंग मुकाबले से यहां खेलना शुरू किया था और फाइल तक का सफर तय किया। ऐसे में यहां पर खासा अनुभव भी मिला।

अनाटासिया कॉमार्डिना

रूस

- विनर: सोफिया शापातोवा

- रनरअप: अनाटासिया कॉमार्डिना

- रिजल्ट: म्-फ्, म्-ख्

- विनर रही सोफिया शापातोवा को एक लाख क्भ् हजार रुपए की धनराशि मिली

- अनाटासिया कॉमार्डिना को 90 हजार रुपए की धनराशि मिली

- सोफिया को डब्लूटीए के ख्भ् प्वाइंट मिले

- अनाटासिया को ख्0 प्वाइंट मिले

मैच खत्म होते ही दोनों खिलाडि़यों से ऑटोग्राफ लेने के लिए होड़ मच गई। खिलाडि़यों ने भी किसी को निराश नहीं किया। उन्होंने भी लोगों के साथ फोटो खिंचवाई और ऑटोग्राफ दिए। दोनों खिलाडि़यों ने बताया कि इंडिया में गुजारे गए ये लम्हें उन्हें हमेशा याद रहेंगे।

Posted By: Inextlive