तकरीबन ढाई माह बाद खुला स्पो‌र्ट्स मार्केट

सवा सौ करोड़ से अधिक के आर्डर, अधर में अब होंगे पूरे

Meerut । करीब ढाई माह के लॉकडाउन के बाद आखिरकार शुक्रवार से शहर का प्रसिद्ध सूरजकुंड स्पो‌र्ट्स मार्केट खुल गया। अचानक 21 मार्च को हुए लॉक डाउन के कारण मार्केट के स्पो‌र्ट्स कारोबारियों का करोडों का आर्डर ना सिर्फ अधर में रुक गया था बल्कि लॉक डाउन के दौरान कैंसिल भी हो गया। वहीं गर्मी के सीजन की शुरुआत में लोकल स्पो‌र्ट्स गुडस की जो बिक्री होती है वह अलग से प्रभावित हुई और अप्रैल, मई जून में गर्मियों की छुट्टियों में बिकने वाले स्पोटर्स के सामान का मार्केट भी जीरो हो गया। ऐसे में अब बाजार खुलते ही मार्केट के व्यापारियों को चेहरे खिल गए हैं। बाजार एक बार फिर से गुलजार होने लगा है।

बिक्री से खिले चेहरे

शुक्रवार को बाजार खुलते ही व्यापारियों ने साफ सफाई के बाद अपना व्यापार शुरु कर दिया। दुकानों में ढाई माह बाद ग्राहकों की प्रवेश हुआ तो व्यापारियों की चेहरे खिल गए। वहीं कई व्यापारियों ने अपने डीलरों से संपर्क कर आर्डर रिवाइज करना शुरु कर दिया। हालांकि, ढाई माह के लॉक डाउन में बाहर की सप्लाई व आर्डर पूरी तरह खत्म हो गए लेकिन व्यापारी अब नए आर्डर लेने में जुट गए हैं। वहीं बाजार का पहला दिन लोकल बिक्री तक की सीमित रहा। लॉक ाउन ऊपर से गर्मियों की छुटिटयां ऐसे में बच्चों को स्पोटर्स गुडस की काफी डिमांड रहती है। बाजार खुलते ही क्रिकेट किट, स्केटस, बॉल आदि की बिक्री शुरु हो गई। जिससे व्यापारियों को भी काफी राहत मिली।

कई आर्डर अधर में

सूरजकुंड स्पो‌र्ट्स मार्केट में सभी प्रकार के स्पोटर्स गुड्स के डिस्प्ले शोरूम हैं। इस पूरे मार्केट में 137 से अधिक छोटे बडे शोरूम और स्पोटर्स की दुकानें हैं। लॉक डॉउन से जहां बड़े विक्रेताओं की देश के अलग अलग शहरों में जाने वाली मॉल की सप्लाई रुक गई। वहीं छोटे व्यापारियों का लोकल मार्केट बुरी तरह फ्लॉप रहा। इससे पूरे मार्केट को करीब सवा सौ करोड़ से अधिक का नुकसान हुआ है। अब व्यापारी अपने कारोबार को पटरी पर लाने के लिए नए आर्डर का इंतजार कर रहे हैं।

जलांधर ने बिगाड़ा बाजार का गणित

लॉक डाउन के दौरान पंजाब के जालंधर का स्पोटर्स मार्केट मेरठ से पहले खुल गया था। इस कारण से मेरठ के व्यापारियों के जो आर्डर मेरठ से डीलर पूरा नही कर पाए वह आर्डर जालंधर शिफ्ट हो गए और डिमांड जालंधर के मार्केट से पूरा की गई। इससे मेरठ के व्यापारियों को काफी नुकसान हुआ लेकिन अब बाजार खुलने के बाद व्यापारी दोबारा अपने पुराने डीलरों से संपर्क कर आर्डर पूरा करने में जुट गए हैं।

अभी पूरा नहीं खुला स्पो‌र्ट्स मार्केट

गुरुवार को मिली अनुमति के बाद 50 प्रतिशत स्पोटर्स मार्केट खोला गया है। पशु चिकित्सालय से केशव भवन तिराहे से नाले तक की बाईं पटरी आर्य नगर क्षेत्र में आती है, जो कि अभी तक हॉटस्पॉट है। इसलिए यहां की दुकाने खोलने की अनुमति अभी नहीं है। ऐसे में शुक्त्रवार को सूरजकुंड नाले से पशु चिकित्सालय तक के स्पोर्ट्स मार्केट को खोला गया। इससे अभी वहां के कुछ व्यापारियों की समस्या बनी हुई है।

लॉक डाउन का समय सभी प्रकार की इंडस्ट्रीज के लिए नुकसानदायक रहा है। अब बाजार खुला है थोड़ा समय लगेगा वापस पटरी में आने में लेकिन बंद से बेहतर है कि कुछ काम चलता रहे। इसलिए व्यापारी पूरी सावधानी के साथ अपना काम कर रहे हैं। जो आर्डर इस लॉक डाउन में कैसिंल हुए वह तो नही मिलेंगे लेकिन नए आर्डर के लिए बाजार तैयार है।

- दीपक महाजन, मीशा स्पोटर्स

बाजार की दाई साइड शुक्रवार को खुली ना केवल स्पोटर्स बल्कि सूरजकुंड मार्केट के सभी प्रकार के व्यापारियों को काफी राहत मिली है। स्पोटर्स इंडस्ट्रीज का तीन माह का सीजन इस लॉक डाउन में बेकार हो गया। लेकिन अब बाजार खुला है तो कोशिश है काम जल्द से जल्द पटरी पर आए।

- मनोज भारद्वाज, सूरजकुंड व्यापार संघ अध्यक्ष

पहला दिन के उसके अनुसार लोकल कस्टमर का काफी सही रेस्पोंस रहा। गर्मियों की छुटिटयों में बिकने वाले स्पोटर्स गुडस की बिक्त्री हुई है इसी से ही बाजार में आज रौनक भी रही बाकि बडे़ आर्डर धीरे धीरे मिलना शुरु होंगे।

- अजित शर्मा, केडी स्पोटर्स इंडस्ट्रीज

हमारे बाजार को करोड़ों रुपए का नुकसान इस लॉक डाउन से हुआ है। जो नुकसान हुआ उसकी भरपाई तो अब नही होगी लेकिन बाजार खुलने से अब नए आर्डर मिलने शुरु हो जाएंगे। भले ही व्यापार अभी काफी दिन तक प्रभावित रहेगा लेकिन बाजार खुला यह राहत की बात है।

- धीरज गोयल, बीआर एक्सपोर्ट

Posted By: Inextlive