PATNA : स्कूली बच्चों के बीच खेल भावना को बढावा देने के लिए आयोजन तय किए जा चुके हैं। बच्चे खेल के प्रति जागरुक हों, उनकी प्रतिभा को निखारा जाए इसकी शुरुआत हो चुकी है। सभी स्कूलों, एजुकेशन और एग्जामिनेशन बोर्ड का इस बाब लेटर जारी किया गया है। इसके लिए स्पो‌र्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया और स्कूल स्पो‌र्ट्स प्रमोशन फाउंडेशन ने हाथ मिलाया है। इस कार्यक्रम के आयोजन करने का उद्देश्य छात्रों के बीच क्रिकेट और फुटबॉल खेल को बढ़ावा देना है।

इस आयोजन का टैग लाइन ही आयोजन के बारे में सबकुछ कह देता है। सर्च थ्रू टूर्नामेंट, नर्चर थ्रू कोचिंग कैंप इसका टैग लाइन है। इसके लिए स्कूल स्पो‌र्ट्स प्रमोशन फाउंडेशन (एसएसपीएफ) की ओर से नेशनल टैलेंट सर्च का आयोजन किया जा रहा है। इस टैलेंट सर्च में 10 से 15 साल के उम्र के स्टूडेंट भाग ले सकते हैं। मालूम हो कि इसमें सीबीएसई के साथ-साथ अन्य बोर्ड के बच्चे भी भाग ले सकते हैं।

कम्पटीशन होगा लाइव

मालूम हो कि राज्य स्तरीय और राष्ट्रीय स्तर के कम्पटीशन का दूरदर्शन पर लाइव टेलीकास्ट भी होगा। साथ ही प्रतियोगिता में शामिल होने वाले सभी स्टूडेंट को सर्टिफिकेट देकर सम्मानित भी किया जाएगा। वहीं वैसी टीम जो नेशनल लेबल पर पहुंचेंगी, उसे स्पो‌र्ट्स बोर्डिंग स्कूल में शिक्षा पाने के लिए स्कॉलरशिप दी जाएगी। इन टीमों को नेशनल और इंटरनेशनल लेबल की ट्रेनिंग भी दी जाएगी। जब तक ये बच्चे स्कूल में पढ़ते रहेंगे इन्हें ट्रेनिंग दी जाती रहेगी।

स्कूल एडमिनिस्ट्रेशन अपनी टीम का रजिस्ट्रेशन 10 दिसंबर तक www.sspf.in पर करवा सकते हैं। इसमें स्कूल को स्पो‌र्ट्स विभाग की जानकारी, स्पो‌र्ट्स इन्फ्रास्टकचर, खिलाडि़यों की जानकारी, स्कैन फोटो और आधार कार्ड नंबर के साथ सभी जानकारी देनी होगी। स्पो‌र्ट्स नेशनल टैलेंट सर्च की शुरुआत क्भ् दिसंबर से होगी। इस क्रम में पूरे देश के विभिन्न शहरों में हर शहर जिला, प्रखंड आदि जगहों पर खेल प्रतियोगिता आयोजित होगी। यहीं से उभरती प्रतिभा का चयन किया जाएगा। वहीं अगले चरण में एसएसपीएफ चयनित खिलाडि़यों को कोचिंग की सुविधा मुहैया कराएगा।

अगले साल से जुडेंगे और खेल

टैलेंट सर्च में इस बार क्रिकेट और फुटबॉल का आयोजन हो रहा है। इसका लक्ष्य है कि देश भर के पांच हजार स्कूलों तक पहुंचा जाए। इसके लिए गुरुकुल ट्रस्ट और खेल प्राधिकरण को इसकी जिम्मेवारी दी गयी है। पहली बर इसकी शुरुआत हो रही है। बताया गया कि अगले साल से बास्केट बॉल, हॉकी, टेनिस, ऐथलिटिक्स आदि को भी शामिल किया जाएगा।

Posted By: Inextlive