- एसआरएम (आईएसटी) प्रेजेंट्स दैनिक जागरण आई नेक्स्ट करियर पाथवे का शानदार आगाज

- हजारों स्टूडेंट्स की एक्सप‌र्ट्स ने की करियर काउंसलिंग, आज भी होंगे दो सेशन

देहरादून

स्कूलिंग के दौरान ही करियर काउंसिलिंग स्टूडेंट्स के लिए अपने फ्यूचर का सिलेक्शन करने में हेल्प करती है। ऐसे में काउंसिलिंग के जरिए उनके कैलिबर को नई दिशा देना अच्छा कदम है। यह बात डीएम सी। रविशंकर ने कही। मंडे को वे एसआरएम(आईएसटी)प्रेजेंट्स दैनिक जागरण आई नेक्स्ट की तरफ से दून में आयोजित दो दिवसीय सेमिनार करियर पाथवे में बतौर चीफ गेस्ट शामिल हुए और स्टूडेंट्स को सही करियर सिलेक्ट करने के टिप्स दिए। सेमिनार का आयोजन दून में पथरी बाग, पटेल नगर स्थित ब्लेसिंग फार्म में किया जा रहा है। जिसमें पहले दिन शहर के दर्जनों नामचीन स्कूल्स के 1000 से अधिक स्टूडेंट्स शामिल हुए। सेमिनार के दूसरे दिन आज भी करियर काउंसिलिंग होगी, अगर आप भी 11वीं,12वीं क्लास के स्टूडेंट हैं, तो पहुंच जाइए ब्लेसिंग फार्म।

स्टूडेंट्स में दिखा जबरदस्त उत्साह

फ‌र्स्ट डे दोनों सेशन में शामिल हुए विभिन्न स्कूल्स के स्टूडेंट्स में कार्यक्रम के दौरान जबरदस्त उत्साह देखने को मिला। पहले सेशन में सोशल बलूनी पब्लिक स्कूल, रिवरेन पब्लिक स्कूल, एसजीआरआर पटेलनगर, संत कबीर एकेडमी, जबकि दूसरे सेशन में जीआरडी एकेडमी, श्री गोवर्धन सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज, श्री लक्ष्मण विद्यालय इंटर कॉलेज के स्टूडेंट्स शामिल हुए।

स्टूडेंट्स ने पूछे सवाल

स्टूडेंट्स ने करियर गाइडेंस के अलावा यूनिवर्सिटी में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में भी सवाल किये। इनमें इंजीनियरिंग के बाद बिजनेस शुरू करने, सरकारी जॉब, कैम्पस प्लेसमेंट में हिस्सा लेने वाली कंपनियों व यूनिवर्सिटी में मिलने वाली स्कॉलरशिप संबंधी सवाल शामिल थे। स्टूडेंट्स के सवालों के एक्सप‌र्ट्स ने जबाब दिए।

सरप्राइज गिफ्ट पाकर हुए खुश

पार्टिसिपेट करने वाले स्टूडेंट्स से लकी ड्रा कूपन भी भरवाए गए। प्रज्ज्वल, मयंक जोशी, शगुन, रूपेश, प्रियांशु वशिष्ठ, कृष्णा सिंह, नताशा, जिप्सन, कनिष्का, जितेन्द्र को सरप्राइज गिफ्ट मिले।

आज ये स्कूल करेंगे पार्टिसिपेट

दून इंटरनेशनल स्कूल, जीजीआईसी राजुपर रोड, टचवुड स्कूल, कैंम्ब्रियन हॉल, जीजीआईसी लक्खीबाग, राजीव गांधी नवोदय विद्यालय, वीआर क्लासेज।

सभी स्कूलों में हो करियर काउंसिलिंग-डीएम

डीएम सी। रविशंकर ने कहा कि करियर काउंसिलिंग सभी स्कूलों में स्टूडेंट्स को मिलनी चाहिए। कहा कि रिमोट एरिया विशेषकर पिथौरागढ़, चमोली, उत्तरकाशी में अप्रोच का अभाव रहता है। बच्चों को पता नहीं चलता कि क्या करियर चुनें। ऐसे में उनके पैरेंट्स और रिलेटिव जिस करियर को चुनते हैं अधिकतर बच्चे भी उसको चुन लेते हैं। स्टेट में चार-पांच करियर के बारे में ही बच्चों को जानकारी है। ऐसे में एसआरएम की करियर काउंसलिंग बेहद उपयोगी है। उन्होंने थ्री इडियट मूवी का भी उदाहरण दिया।

करियर की दिशा तय करने का यही है राइट टाइम

स्टूडेंट्स के लिए करियर की दिशा तय करने का राइट टाइम होता है 11वीं, 12वीं क्लास। इस दौरान ही स्टूडेंट्स का एक सही फैसला उन्हें सुनहरे भविष्य की ओर ले जाता है। स्टूडेंट्स को इसी समय यह अपना राइट वे पसंद कर लेना तैयारी अभी से करने की जरूरत है। देश दुनिया में एजुकेशन सिस्टम तेजी से बदल रहा है, ऐसे में आपको हमेशा आगे रहने की जरूरत है। करियर पाथवे सेमिनार जैसी एक्टिविटी स्टूडेंटस को उनके सपनों को आकार देने में मददगार है।

डॉ। मुकुल शर्मा, कन्सलटेंट,

Posted By: Inextlive