-एसआरएन हॉस्पिटल में दोपहर में देर तक गायब रहती है बिजली

-मरीजों को नहीं मिल रही कटौती से निजात, पुरानी बिल्डिंग के हाल बेहाल

ALLAHABAD: एसआरएन हॉस्पिटल में मरीजों की समस्याएं कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। पानी की कमी से निजात मिलने के बाद बिजली ने मरीजों की दिक्कतें पैदा कर दी हैं। दोपहर में रह-रहकर बिजली कटौती होने से भीषण गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है। हॉस्पिटल द्वारा इस मामले में बिजली विभाग से शिकायत किए जाने के बावजूद व्यवस्थाएं सुधरने का नाम नहीं ले रही हैं।

पसीने से नहा जाते हैं मरीज

भीषण गर्मी और उमस के मौसम में बिजली की जरा सी कटौती मरीजों का दम निकालने के लिए काफी है। ऐसे में इन दिनों में एसआरएन हॉस्पिटल में यह समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। आलम यह है कि दोपहर के समय रह-रहकर आधे से एक घंटे के लिए बिजली गायब हो रही है। बिजली की यह आंख मिचौनी मरीजों और परिजनों के लिए सिरदर्द का दर्द बन चुकी है।

साहब, हम चल फिर भी नहीं सकते

हॉस्पिटल की पुरानी बिल्डिंग के बिजली कटौती से हाल बेहाल हैं। लाइट जाने पर चलने वाले जनरेटर से केवल नई बिल्डिंग स्थित इमरजेंसी, बर्न और आईसीयू वार्ड को बिजली सप्लाई की जाती है। इसके उलट पुरानी बिल्डिंग में परेशानियों का पहाड़ टूट पड़ता है। इसी बिल्डिंग में हड्डी रोग वार्ड में भर्ती मरीज के परिजनों ने बताया कि ऐसे मरीजों को बाहर भी नहीं ले जाया जा सकता है। भीषण गर्मी में उनका ख्याल रखना मुश्किल साबित होता है।

बॉक्स

खुद की व्यवस्था भी हुई धड़ाम

कई मरीज ऐसे हैं जो वार्डो में गर्मी से निपटने के इंतजाम नहीं होने पर घरों से कूलर और पंखे लेकर आए थे। लेकिन, उनकी यह व्यवस्था भी फेल होती जा रही है। बिजली गुल रहने से यह भी काम नहीं करते हैं। हॉस्पिटल प्रशासन से पूछने पर जवाब मिलता है कि हमारे पास पर्याप्त संसाधन नहीं हैं। जनरेटर चलाने में डीजल की खपत होती है और इसका बजट निर्धारित है। ऐसे में पूरे हॉस्पिटल को जनरेटर से बिजली देना मुमकिन नहीं है। हॉस्पिटल अधीक्षक से बात करने की कोशिश की गई तो उनका मोबाइल फोन कनेक्ट नहीं हो सका।

Posted By: Inextlive