एसएससी ने स्किल टेस्ट से पहले अभ्यर्थियों से पूछी उनकी पसंद

फरवरी के दूसरे सप्ताह में शुरू होगा स्किल टेस्ट

ALLAHABAD: स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) ने कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल एग्जाम 2015 से जुड़ी भर्ती प्रक्रिया को जल्द से जल्द कंप्लीट करने का डिसीजन लिया है। इसके लिये फरवरी के दूसरे सप्ताह से स्किल टेस्ट का आयोजन होगा। इसमें सेंट्रल रीजन इलाहाबाद के 16,007 अभ्यर्थियों को परीक्षा में शामिल होने का मौका दिया जाएगा। आयोग ने स्किल टेस्ट से पहले अभ्यर्थियों से विभागों में नियुक्ति के लिये उनकी पसंद पूछी है। कौन किस विभाग में नियुक्ति चाहता है ? इसके लिए उन्हें डिपार्टमेंट्स को प्रिफरेंस आर्डर में भरना होगा।

पसंद के अनुसार मिलेगी नियुक्ति

एसएससी सेंट्रल रीजन इलाहाबाद के डायरेक्टर राहुल सचान ने बताया कि प्रिफरेंस का ऑप्शन भरने के लिए आयोग ने वेबसाइट पर पूरा प्रोफार्मा जारी कर दिया है। इसे अभ्यर्थी देख सकते हैं। इसमें लोअर डिविजन क्लर्क, डाटा इंट्री आपरेटर एवं पोस्टल असिस्टेंट एंड शार्टिग असिस्टेंट के लिये अलग-अलग विवरण देना होगा। अंतिम चयन होने पर बताई गई वरीयता के अनुसार ही संबंधित अभ्यर्थी को विभागों का एलाटमेंट किया जाएगा।

373 का एडमिट कार्ड जारी

आयोग ने कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल 2016 एग्जाम के ऐसे 373 अभ्यर्थियों की परीक्षा तिथि एवं परीक्षा केन्द्र का एलाटमेंट कर दिया है। जिन्होंने पंजीकरण तो किया था। लेकिन सर्वर प्रॉब्लम के चलते आयोग को ऐसे अभ्यर्थियों के डाटा कलेक्शन में प्रॉब्लम हुई थी। आयोग ने कहा है कि ऐसे अभ्यर्थी जिनकी आवेदन की प्रति इलाहाबाद कार्यालय में प्राप्त करवाया गया है, उनका प्रवेश पत्र जारी कर दिया गया है।

1428 का अभ्यर्थन निरस्त

एसएससी ने जूनियर इंजीनियर एग्जाम 2015 पेपर टू के 1428 अभ्यर्थियों का अभ्यर्थन निरस्त कर दिया है। इनकी पूरी सूची ऑनलाइन कर दी गई है। इस परीक्षा का परिणाम बीते 16 दिसम्बर को जारी किया गया था। करेंट में पेपर टू में सफल हुये अभ्यर्थियों के डाक्यूमेंट वेरीफिकेशन की प्रक्रिया संचालित की जा रही है। इसके अलावा स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन मुख्यालय ने रिक्रुटमेंट ऑफ टेम्परेरी कांस्टेबल एक्स। मेल एंड फीमेल इन दिल्ली पुलिस 2016 एग्जाम की वैकेंसी की पूरी जानकारी सार्वजनिक की है। इसमें कांस्टेबल मेल के 3151 एवं फीमेल के 1571 पद बताये गये हैं। इस तरह इसमें दोनो मिलाकर 4722 पद शामिल हैं। इसके पहले चरण की परीक्षा का प्लान एक सप्ताह के भीतर जारी किया जाएगा।

डायरेक्ट ईमेल पर कॉल लेटर

एसएससी ने कैंडिडेंट्स को कम्यूनिकेशन के लिये एक नई व्यवस्था लागू की है। स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन कैंडीडेट्स को उनका कॉल लेटर और एडमिट कार्ड डायरेक्ट उनके रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर सेंड करेगा। यह प्रक्रिया प्री, मेंस और इंटरव्यू के प्रत्येक चरण में लागू होगी। एसएससी के ऑफिसर्स का कहना है कि अभी तक कॉल लेटर और एडमिट कार्ड वेबसाइट से डाऊनलोड करने की व्यवस्था दी जाती थी। इसके लिये परीक्षा से करीब पन्द्रह दिन पहले इसे जारी किया जाता था। लेकिन अब इस व्यवस्था को समाप्त कर दिया गया है। परीक्षार्थियों को इसे अब उनके ईमेल आईडी पर ही अवलेबल करवाया जायेगा। यह निर्णय आने वाली सभी परीक्षाओं पर लागू होगा।

दिल्ली पुलिस भर्ती के लिये फिजिकल एग्जाम मुख्यालय द्वारा करवाया गया है। जैसे ही वहां से पूरा डेटा प्राप्त हो जाएगा। अलग अलग रीजन एग्जाम की डेट डिक्लेयर कर देंगे।

राहुल सचान, डायरेक्टर एसएससी सेंट्रल रीजन

Posted By: Inextlive