ऑफलाइन का विकल्प समाप्त सिर्फ आनलाइन होगी परीक्षा

67

लाख छात्रों ने किया है मल्टी टास्किंग परीक्षा के लिए आवेदन

20.3

लाख परीक्षार्थी हैं यूपी और बिहार प्रांत के

05

चरणों में अप्रैल से जून के बीच आयोजित होने थी परीक्षा

02

चरण में हुई परीक्षा के पेपर ह्वाट्सएप पर बिका था

पेपर लीक का मामला सामने आने पर लिया गया बड़ा फैसला

अब सितंबर-अक्टूबर में फिर से आयोजित होगी पूरी परीक्षा

सोशल मीडिया पर परीक्षा के समय ही पेपर लीक होकर बाहर आ जाने पर एसएससी ने फाइनली बड़ा डिसीजन ले लिया है। मल्टी टॉस्किंग परीक्षा के लिए पांच चरणों में आयोजित होने वाली पूरी परीक्षा को ही निरस्त कर दिया गया है। पहले दौर के दोनों चरणों में परीक्षा के दौरान पेपर लीक हो गए थे। परीक्षा केन्द्रों के बाहर आंसरशीट की फोटो कॉपी दस-दस हजार रुपए में बेची गई थी। इसे लेकर प्रतियोगी छात्रों ने बवाल किया तो एसएससी ने यह बड़ा फैसला ले लिया। एसएससी ने एक और बड़ा फैसला लिया है। वह यह कि यह परीक्षा अब सिर्फ आनलाइन मोड में आयोजित होगी ताकि ट्रांसपेरेंसी बनी रहे। कोई इसे मजाक न बना सके।

दोनो चरणों में हुई किरकिरी

एसएससी की इस परीक्षा में शामिल होने के लिए देशभर से 67 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। छात्रों की इस बड़ी संख्या को देखते हुए एसएससी ने परीक्षा को आफलाइन में कराने का आप्शन दे दिया। अकेले सेंट्रल रीजन यानी यूपी और बिहार के 20 लाख से अधिक परीक्षार्थी इस परीक्षा में शामिल होने थे। इसी के चलते एसएससी ने पांच चरणों में 30 अप्रैल, 14, 28 मई और 4 तथा 11 जून को यह परीक्षा आयोजित करने वाला था। दो चरण की परीक्षा के दौरान ही पेपर लीक होने का मामला सामने आ गया था। दूसरे चरण में इलाहाबाद में ही कुलभाष्कर आश्रम सेंटर के सामने दस-दस हजार रुपए में आंसरकी की फोटो कॉपी बेची गई। इससे परीक्षा में सुचिता सवालों के घेरे में आ गई। आगरा, बरेली और पटना में भी पर्चा लीक होकर मार्केट में पहुंच जाने की शिकायत हुई थी।

छात्रों ने उठाए थे सवाल

परीक्षा के दौरान ही पर्चा मार्केट में आ जाने पर अभ्यर्थियों ने सवाल खड़ा कर दिया था। लास्ट संडे को बड़ी संख्या में अभ्यर्थी विरोध दर्ज कराने फोटोस्टेट में बेची गई आंसरशीट के साथ एसएससी सेंट्रल रीजन के कार्यालय पहुंच गए थे। उनका आरोप था कि दोनों पारियों में हुई परीक्षा का पेपर लीक हो गया है। उनकी शिकायत एसएससी ने तभी संकेत दे दिया था कि इस पर बड़ा फैसला लिया जा सकता है। मंगलवार को यह फैसला सामने भी आ गया। इसका एक फायदा उन करीब डेढ़ लाख अभ्यर्थियों को मिल जाएगा जिन्होंने परीक्षा छोड़ दी थी। नए शेड्यूल में उन्हें भी परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलेगा।

बड़ी परीक्षाओं में एक है MTS

परीक्षार्थी संख्या के हिसाब से देखा जाय तो एसएसीस की मल्टी टॉस्किंग देश की दूसरी बड़ी परीक्षा है। परीक्षार्थी संख्या के हिसाब से अब तक कि सबसे बड़ी परीक्षा रेलवे रिक्रूटमेंट सेल को माना जाता था। लास्ट इयर आनलाइन आयोजित की गई इस परीक्षा के लिए कुल करीब 94 लाख परीक्षार्थियों ने आवेदन किया था। एसएससी की एमटीएस परीक्षा के लिए कुल 67 लाख ने आवेदन किया है। अब एसएससी ने भी पारदर्शिता बनाए रखने के लिए आरआरसी की तर्ज पर इसे आनलाइन कराने का फैसला लिया है।

परीक्षा के लिए खतरा सोशल मीडिया

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की पीसीएस परीक्षा का पेपर हो चुका है लीक

नीट की परीक्षा का पेपर भी सोशल मीडिया के थ्रू लीक हुआ था

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की इंट्रेस परीक्षा का भी पेपर इसी पर लीक हुआ था

हम परीक्षा को पूरी पारदर्शिता के साथ सम्पन्न कराने के लिए कटिबद्ध हैं। किसी को अनुचित लाभ लेने नहीं दिया जाएगा। इसी के चलते परीक्षा के पाचों चरण को निरस्त कर दिया गया है। सितंबर-अक्टूबर में फिर से आयोजित होने वाली परीक्षा सिर्फ आनलाइन मोड में होगी।

राहुल सचान

रीजनल डायरेक्टर, एसएससी, इलाहाबाद

Posted By: Inextlive