-फर्जीवाड़े पर नकेल कसने की कवायद

-रूरल और अर्बन दोनों एरिया से मांगे सुझाव

-करेंट में ऑफलाइन मोड में होती हैं परीक्षाएं

vikash.gupta@inext.co.in

ALLAHABAD: अगर सबकुछ ठीक रहा तो फ्यूचर में एसएससी (स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन) भी आईबीपीएस (इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग एंड पर्सोनेल सेलेक्शनन) की तर्ज पर अपनी परीक्षाएं ऑनलाइन कंडक्ट करवाएगा। इसके लिए एसएससी ने अपने कदम बढ़ाने शुरू कर दिए हैं और लोगों से ऑनलाइन फीडबैक मांग लिया है। फीडबैक से मिले रुझानों के बेस पर ही एसएससी कोई स्टेप उठाएगा।

लाखों परीक्षार्थी देते हैं परीक्षा

बता दें कि एसएससी हर साल मल्टीटास्किंग, कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल, कम्बाइंड हायर सेकेंडरी लेवल, स्टेनोग्राफर, एसआई इन दिल्ली पुलिस आदि परीक्षाओं का आयोजन करता है। ये परीक्षाएं देशभर में बनाए जाने वाले परीक्षा केन्द्रों पर होती हैं। जिनमें लाखों परीक्षार्थी शामिल होते हैं। यूपी और बिहार में ये परीक्षाएं एसएससी सेंट्रल रीजन इलाहाबाद करवाता है।

अभी तक ये करनी पड़ती है तैयारी

फिलहाल तो इन परीक्षाओं के आयोजन के लिए एसएससी को काफी सारी तैयारियां करनी पड़ती हैं। मसलन क्वेशचन पेपर प्रिंट करवाना, आंसर शीट प्रिंट करवाना, परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण, परीक्षा के लिए बड़े पैमाने पर कर्मचारियों की नियुक्ति आदि। इसमें काफी पैसा, श्रम और समय की खपत होती है। माना जा रहा है कि एसएससी इन सबसे बचने के लिए ऑनलाइन एग्जाम करवाने का निर्णय ले सकता है।

नकल रैकेट पर भी लगेगी रोक

एक और बात जो पिछले कुछ समय से देखने को मिल रही है कि एसएससी चाहकर भी अपनी परीक्षाओं में नकल पर रोक नहीं लगा पा रहा। इन परीक्षाओं पर नकल माफियाओं की भी घुसपैठ थमने का नाम नहीं ले रही। जो पैसा लेकर एग्जाम क्वालीफाई करवाने का ठेका ले रहे है। परीक्षा ऑफलाइन मोड में होने के कारण नकल माफियाओं के लिए पेपर आउट करवाना और हाईटेक तरीके से नकल को अंजाम देना भी आसान साबित हो रही है। कम्बाइंड ग्रेजुएट लेवल 2013 परीक्षा में यह सच खुलकर सामने आया था। जिसके बाद पूरी परीक्षा कैंसिल करवाकर दोबारा करवाना पड़ा। जानकारों का कहना है कि एग्जाम के ऑनलाइन मोड में हो जाने के कारण इन चीजों पर काफी हद तक रोक लग जाएगी।

वेबसाइट पर दिया है लिंक

फिलहाल तो एसएससी ने ऑनलाइन परीक्षा करवाने या न करवाने का डिसीजन लोगों पर छोड़ दिया है। इसके लिए उसने लोगों से ऑनलाइन फीडबैक मांगा है। जिसमें अरबन और रूरल दोनों ही एरिया के लोगों से सुझाव आमंत्रित किए गए हैं। खास बात यह है कि ऑनलाइन फीडबैक पन्द्रह वर्ष से कम उम्र, 18 से 30 वर्ष, 30 से 45 वर्ष और 45 वर्ष से अधिक वालों से मांगा गया है। सुझाव देने वालों को अपना ईमेल, मोबाइल नम्बर, जिस स्टेट में रह रहे हैं वहां का नाम बताना होगा। इसके साथ ही यह भी बताना होगा कि सुझाव देने वाला प्रोफेशनल है, जॉब एसपायरेंट्स है या फिर कोई कन्सल्टेंट है। ऑनलाइन फीडबैक के लिए वेबसाइट www.ssc.nic.in पर लिंक अवलेबल करा दिया गया है।

Posted By: Inextlive