- साफ-सफाई से लेकर व्यवस्था तक से होगी मार्किंग

- रहन-सहन में गड़बड़ी से लापरवाह माने जाएंगे थानेदार

साफ-सफाई से लेकर व्यवस्था तक से होगी मार्किंग

- रहन-सहन में गड़बड़ी से लापरवाह माने जाएंगे थानेदार

GORAKHPUR: GORAKHPUR: जिले में पुलिस-पब्लिक के बीच रिलेशन बढ़ाने के लिए थानेदारों और चौकी प्रभारियों की जिम्मेदारी बढ़ती जा रही है। थानों और पुलिस चौकियों को कारपोरेट आफिस की तरफ मेंटेन रखने की हिदायत एसएसपी ने दी है। एसएसपी के निर्देश पर ज्यादातर थानों और पुलिस चौकियों का रेनोवेशन हो चुका है। बची खुची जगहों पर तेजी से काम चल रहा है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि थानों को वेलमेंटेन रखने के निर्देश पहले दिए गए थे। लेकिन कुछ लोगों की लापरवाही से उनकी सूरत बिगड़ गई।

मुआयना का इंतजार नहीं करेंगे इंचार्ज

पुलिस का चेहरा बदलने की कोशिश लगातार जारी है। पुलिस अधिकारियों का मानना है कि जिस तरह से हम अपने घर को मेंटेन रखते हैं। उसी तरह से अपने वर्किंग प्लेस का भी पूरा ध्यान रखना चाहिए। ताकि जब कोई वहां पहुंचे तो उसे अच्छा फील हो। थानों की व्यवस्था को चाक-चौबंद बनाने के लिए सीओ से लेकर एडीजी स्तर तक मुआयना करते हैं। इससे पूरा पुलिस स्टेशन चकाचक हो जाता है। कई बार ऐसा भी होता है कि थानेदार, दीवान और अन्य पुलिस कर्मचारी इस बात का इंतजार करते हैं कि जब मुआयना होगा तब रेनोवेशन कराएंगे।

अचानक थानों का इंस्पेक्शन कर रहे एसएसपी

थानों और पुलिस चौकियों की व्यवस्था का जायजा लेने के लिए अचानक एसएसपी जांच कर रहे हैं। किसी रूट पर निकलने के दौरान एसएसपी की कोशिश है कि वह अगल-बगल के पुलिस स्टेशन पर पहुंचे। वहां जाकर बैरक, मेस, दफ्तर और कैंपस का इंस्पेक्शन कर एसएसपी कमियों को दूर करने का निर्देश दे रहे हैं। इस वजह से कई जगहों पर थाने और पुलिस चौकियां प्राइवेट फर्म के दफ्तर को टक्कर देने लगी हैं। रविवार को गोरखनाथ मंदिर में सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेकर लौट रहे एसएसपी धर्मशाला पुलिस चौकी पर पहुंचे। वहां का निरीक्षण करते हुए उन्होंने पूरी व्यवस्था दुरुस्त करने को कहा।

इन बातों पर भी ध्यान देंगे सीनियर अफसर

-थानों, चौकियों का भवन किस दशा में है।

-वहां पर फर्नीचर और कैंपस की हालत कैसी है।

-फाइलों का रख-रखाव, आफिस सहित अन्य व्यवस्था

-पुलिस कर्मचारियों का रहन-सहन और उनका कार्य व्यवहार किस तरह का है।

-थानों पर आने वाले आंगतुकों के लिए क्या-क्या व्यवस्था है।

वर्जन

हाल के दिनों में कई थानों और पुलिस चौकियों का रेनोवेशन पब्लिक की मदद से किया गया है। इससे वहां का लुक बदल गया है। फरियादियों की सुविधा को देखते हुए उपलब्ध संसाधनों में व्यवस्था दुरुस्त करने की कोशिश चल रही है।

डॉ। सुनील गुप्ता, एसएसपी

Posted By: Inextlive