- चौराहों पर दिखी मुस्तैदी, बाजार में हुई चेकिंग

- बाइक से निकले कप्तान, गफलत में पड़े थानेदार

GORAKHPUR : अयोध्या में बाबरी विध्वंस की बरसी पर जिले की पुलिस सजग दिखी। रविवार को शहर के विभिन्न चौराहों पर मौजूद पुलिस को देखकर लोग चौंके। चौराहों के साथ-साथ बाजारों में पुलिस ने सघन चेकिंग की। पब्लिक प्लेस पर जांच-पड़ताल करके पब्लिक को सुरक्षा का भरोसा दिलाया। महकमे की चौकसी देखने के लिए एसएसपी लव कुमार बाइक से निकले। उनको देखकर ड्यूटी में मौजूद कई थानेदार गफलत में पड़ गए। बिना हेलमेट पहने सामने से गुजरे से कप्तान को नहीं पहचान सके। एसएसपी ने कहा कि उनकी जांच में पुलिस पास रही इसलिए किसी के खिलाफ कोई एक्शन नहीं लिया गया।

चप्पे-चप्पे पर निगहबानी

अयोध्या कांड की 23वीं बरसी रविवार को थी। इसे देखते हुए लोकल खुफिया तंत्र ने प्रशासन को अलर्ट रहने की सूचनाएं दी थी। इनपुट के आधार पर 24 घंटे पहले ही चौकसी पर मंथन शुरू हो गया। रविवार को सिटी के संवेदनशील इलाकों में फोर्स लगा दी गई। कोतवाली थाना में फ्लैग मार्च निकाला गया। सिटी के विभिन्न चौराहों पर फोर्स लगी रही। इस दौरान मॉल्स, मार्केट और होटल्स की जांच कराई गई। पुलिस के साथ-साथ फायर ब्रिगेड, डॉग स्कवायड, बम डिस्पोजल दस्ता सहित पूरा अमला मौजूद रहा। देर शाम तक कहीं से कोई अप्रिय सूचना न मिलने पर अफसरों ने राहत की सांस ली।

रोका, पूछा, पहचान नहीं पाए

पुलिस की चौकसी देखने के लिए रविवार को एसएसपी लव कुमार बाइक से निकले। सिविल यूनिफार्म में निकले कप्तान को देखकर पुलिस कर्मचारी गफलत में पड़ गए। बिना नंबर की बाइक से बिना हेलमेट पहने एसएसपी घंटों शहर में घूमते रहे। चौराहों पर पुलिस कर्मचारियों ने एक-दो जगहों पर रोका लेकिन पहचान नहीं सके। जटाशंकर चौराहे के पास सीओ गोरखनाथ, एसपी क्राइम, गोरखनाथ सर्किल के तीनों थानेदार सहित भारी पुलिस बल मौजूद था। कप्तान पहुंचे तो वहां पुलिस गाडि़यां चेक कर रही थी। कप्तान ने अपनी टोपी जरा सी नीची की। तभी एसओ रामपाल ने कहा कि जल्दी आगे बढि़ए। कप्तान बाइक लेकर आगे बढ़ गए। कुछ दूर आगे जाने के बाद लौटकर आए तो मातहत चकित रह गए। कुछ देर बात करने के बाद कप्तान दूसरी जगहों के लिए रवाना हो गए। इस दौरान रेलवे बस स्टेशन के सामने जाम मिला। इसको देखते हुए एसएसपी ने रुट डायवर्जन का प्लान तैयार किया है जिससे आवागमन में थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

छह दिसंबर को देखते हुए सिटी में सघन चेकिंग कराई गई। कायदे से जांच हो रही है या नहीं, इसकी पड़ताल करने निकले थे। दो जगहों पर मुझे रोकने के बाद पुलिस पहचान गई। सभी जगहों पर पुलिस अलर्ट मिली। मेरी जांच में कोई फेल नहीं हुआ।

लव कुमार, एसएसपी

Posted By: Inextlive