- संस्कृत यूनिवर्सिटी में एंट्रेंस एग्जाम के लिए ऑनलाइन फॉर्म भरने की बीती डेट

- 2640 सीट के लिए महज 143 कैंडीडेट्स ने ही किया अप्लाई

-पहले की तरह मेरिट से शास्त्री-आचार्य में एडमिशन की उठी मांग

VARANASI

संपूर्णानंद संस्कृत यूनिवर्सिटी के शास्त्री-आचार्य की ख्म्ब्0 सीट के सापेक्ष महज क्ब्फ् कैंडीडेट्स ने आवेदन किया है। जबकि ऑनलाइन आवेदन करने की डेट भी बीत गई। करीब क्00 कैंडीडेट्स ने अब तक आवेदन की हार्ड कॉपी जमा की है। यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने इस साल शास्त्री-आचार्य फ‌र्स्ट ईयर में एडमिशन परीक्षा के माध्यम से करने का डिसीजन लिया है। इस क्रम में ख्क् जून को यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर फॉर्म अपलोड किए गए थे। इसकी लास्ट डेट एक जुलाई निर्धारित की गई थी। वहीं अभ्यर्थियों को तीन जुलाई तक आवेदन की हार्ड कॉपी जमा करने का निर्देश दिया गया है।

छह परसेंट ने भरा फॉर्म

लास्ट डेट तक सीट के सापेक्ष महज छह परसेंट अभ्यर्थियों ने ही आवेदन किया है। ऐसे में जहां प्राच्य विद्या के अस्तित्व पर संकट गहराता जा रहा है। वहीं प्रवेश परीक्षा के औचित्व पर सवाल उठने लगे हैं। छात्रों ने पहले की तरह मेरिट से एडमिशन करने की मांग की है। दूसरी ओर कई छात्रों ने विश्वविद्यालय प्रशासन से आवेदन करने की तिथि बढ़ाने का अनुरोध किया है। विश्वविद्यालय में कई विभागों की सीटें कभी फुल नहीं हुई हैं। पूर्व मीमांसा, वेद, सहित कई विभागों में छात्रों की संख्या करीब एक दर्जन हैं।

ख्ख् विभागों में म्0-म्0 सीटें

यूनिवर्सिटी के शास्त्री-आचार्य के ख्ख् विभागों में म्0-म्0 सीटें निर्धारित हैं। इसी प्रकार शास्त्री में क्फ्ख्0 व आचार्य में क्फ्ख्0 सीटें निर्धारित हैं।

देशभर में घट रहीं संख्या

विश्वविद्यालय व इससे संबद्ध देशभर कॉलेजों में छात्रों की संख्या लगातार कम होती जा रही है। वर्ष ख्00ख् में करीब क्.7भ् लाख परीक्षार्थी थे। जबकि वर्ष ख्0क्7 में महज 7भ्000 परीक्षार्थियों ने शास्त्री-आचार्य की परीक्षा में शामिल हुए हैं।

एंट्रेंस एग्जाम की डेट पहले से ही निर्धारित है। ख्ब् जुलाई को शास्त्री व ख्भ् जुलाई को आचार्य की एंट्रेंस एग्जाम होगा। ऐसे में फॉर्म भरने की डेट बढ़ाने पर प्रवेश समिति ही विचार कर सकती है।

प्रो। राम पूजन पांडेय,

छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष

Posted By: Inextlive