- मानकों को ताक पर रखते हुए परिवहन विभाग ने जारी कर दिए परमिट

- कोर्ट में विचाराधीन है मामला, आरटीओ ने कर दिए परमिट जारी

DEHRADUN: दून में लोकल रूट्स पर चल रहे टाटा मैजिक के परमिट में आरटीओ ने मैजिक कर दिया है। आरटीओ ने विज्ञापन जारी कर एक बार फिर परमिट जारी कर दिए हैं, जबकि परमिट जारी करने को लेकर मामला कोर्ट में विचाराधीन है। ऐसे में परमिट जारी करना कोर्ट के आदेशों की अवहेलना है। इसके साथ ही जिन वाहन स्वामियों को परमिट जारी किए जा रहे है, यदि कोर्ट का फैसला उनके पक्ष में नहीं आया तो उनके सामने बड़ा संकट खड़ा हो जाएगा।

ये है स्टेज कैरिज परमिट की शर्त

ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी की ओर से दो तरह के परमिट जारी किए जाते हैं। जिनमें स्टेज कैरिज व कांट्रेक्ट कैरिज शामिल हैं। स्टेज कैरिज परमिट उन वाहनों को दिया जाता है, जिसमें एक ड्राइवर केबिन व कंडेक्टर का होना जरूरी है। स्टेज कैरिज परमिट वाले वाहन सवारी को एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक ले जाने के दौरान कहीं भी रास्ते में सवारी को उतार व बैठा सकते हैं। जबकि कांट्रेक्ट कैरिज परमिट वाले वाहन एक स्टेशन से दूसरे स्टेशन तक सवारी ले जा सकते हैं, लेकिन बीच में कहीं भी सवारी को उतार व बैठा नहीं सकते हैं।

कब-कब दिया स्टेज कैरिज परमिट

वर्ष 2010 में परिवहन विभाग द्वारा ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी के मानकों को ताक पर रखते हुए 51 टाटा मैजिक को स्टेज कैरिज परमिट दिया गया था। जबकि 10 टाटा मैजिक को 2014 में स्टेज कैरिज परमिट जारी किए जा चुके हैं। 98 टाटा मैजिक को स्टेज कैरिज परमिट हाल में जारी किए जा रहे हैं। शहर में 159 टाटा मैजिक वर्तमान समय में संचालित हो रहे हैं।

किराया भी नहीं है तय

दरअसल जिन वाहनों को स्टेज कैरिज परमिट जारी किए जाते हैं, उनका किराया भी तय किया जाता है। लेकिन जिन टाटा मैजिक को स्टेज कैरिज परमिट दिए जा चुके व दिए जा रहे हैं, उनका अभी तक किराया भी तय नहीं किया गया है।

इन रूटों पर जारी किया परमिट

- गढ़ी कैंट, आईएसबीटी, विधानसभा होते हुए परेड ग्राउण्ड

- कौलागढ़, घंटाघर, विधानसभा होते हुए आईएसबीटी

- परेड ग्राउण्ड, नया गांव, दुधली होते हुए अनारवाला

- दुधली, आईएसबीटी होते हुए परेड ग्राउण्ड

- प्रेमनगर, पौंधा, विधौली होते हुए सहसपुर

किसी भी वाहन को स्टेज कैरिज परमिट देने से पहले उसके रूट और किराया तय किया जाता है। जिन वाहनों को परमिट दिए गए हैं या दिए जा रहे हैं यह ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी के ख्ि1ालाफ है।

विजय वर्धन डंडरियाल, अध्यक्ष, सिटी बस यूनियन

जिन टाटा मैजिकों को स्टेज कैरिज परमिट जारी किया गया है। उनको स्पष्ट कहा गया है कि कोर्ट को फैसला पक्ष में नहीं आया तो परमिट निरस्त किया जाएगा।

सुधांशु गर्ग, आरटीओ

Posted By: Inextlive