- पब्लिक ऑनलाइन सब्मिट कर सकेगी ऑनलाइन फीस

- लोगों को डिपार्टमेंट तक नहीं खाने पड़ेंगे चक्कर

- प्रक्रिया ऑनलाइन होने से सरकार से लेकर लोगों को होंगे कई फायदे

Meerut : जिले में जमीन के खरीदार और रजिस्ट्रेशन करवाने वाले अब अब जरूरी फीस का भुगतान ऑनलाइन कर सकेंगे। इसके लिए स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग जल्द ही नई व्यवस्था लागू करने के जा रहा है। विभाग इसके लिए ट्रेजरी को वेबसाइट पर एक लिंक देगा। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद विभाग का एक अलग पेज खुल जाएगा, जिसमें जरूरी कॉलम भरकर ऑनलाइन फीस जमा कराई जा सकेगी।

स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग की योजना सब रजिस्ट्रार दफ्तरों को ऑनलाइन करने की है। लेकिन अभी तक कैबिनेट से मंजूरी न मिल पाने के कारण रजिस्ट्रार दफ्तरों को ऑनलाइन करने की प्रक्रिया शुरू नहीं हो सकी है। इसको देखते हुए स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन विभाग ने स्टांप शुल्क एवं रजिस्ट्रेशन फीस जमा करने की प्रक्रिया ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है।

रेलवे की तर्ज पर काम करेगा सिस्टम

ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू करने के बाद कोई भी व्यक्ति स्टांप फीस क्रेडिट और डेबिट कार्ड के जरिए जमा कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में कार्ड से जुड़ी सूचनाएं भरकर फीस जमा की जा सकती है। ये पूरी व्यवस्था कुछ ऐसे ही काम करेगी। जैसे की रेलवे टिकट बुकिंग कराते वक्त चार्ज जमा होता है।

स्टांप न लेने की स्थिति में ग्राहकों को जमा फीस भी वापस मिल सकेगी। इसके लिए स्टांप शुल्क और रजिस्ट्रेशन फीस कैंसिलेशन की सुविधा भी मिलेगी। कैंसिलेशन की इस पूरी प्रक्रिया में विभाग कुछ चार्ज काटने के बाद पूरी फीस वापस कर देगा। इससे तहसीलों पर होने वाली भीड़ से बहुत हद तक बचा जा सकेगा।

लोगों को होगा फायदा

स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन फीस जमा करने की प्रक्रिया ऑनलाइन करने से ग्राहकों को कई फायदे होंगे। मसलन स्टांप खरीदने पर कमीशन नहीं देना होगा। इसके लिए अलावा बिना दफ्तर जाए आसानी से स्टांप फीस जमा की जा सकेगी। सरकार को भी इस योजना से स्टांप की ढुलाई और स्टांप बनवाने में आने वाले खर्च से छुटकारा मिलेगा।

वर्जन

प्रोजेक्ट पाइपलाइन में है। इससे डिपार्टमेंट के अलावा लोगों को भी काफी फायदा होगा। पब्लिक लुटने से भी बचेगी। घर बैठे आसानी और सेफली फीस जमा करा सकेगी।

- एसडी सिंह, एआईजी, स्टांप एवं रजिस्ट्री डिपार्टमेंट

Posted By: Inextlive