कुंभ मेले में सैटेलाइट पार्किंग निर्माण का काम हुआ शुरू

vineet.tiwari@inext.co.in

PRAYAGRAJ: अगले साल होने वाले कुंभ मेले में कई नए प्रयोग होने जा रहे हैं। इनका उद्देश्य आने वाली पब्लिक को अधिक से अधिक सुविधाएं प्रदान करना है। इसी कड़ी में मेला प्रशासन सैटेलाइट पार्किंग बनाने जा रहा है। इस पार्किंग में एक छत के नीचे कई जरूरी सुविधाएं भी श्रद्धालुओं को मुहैया कराई जाएंगी। मेला प्रशासन ने पार्किंग तैयार करने का काम शुरू कर दिया है और यह दिसंबर के दूसरे सप्ताह में तैयार हो जाएगी।

95 पार्किंग में होंगे लाखों व्हीकल

दिव्य और भव्य कुंभ की रूपरेखा तैयार कर रही प्रदेश सरकार इस साल मेला एरिया में सर्वाधिक 95 पार्किंग तैयार कर रही है। इसमें से 18 सैटेलाइट पार्किंग होंगी जो कुल 1242 हेक्टेयर भूमि पर बनेंगी। इनका स्लॉट भी फिक्स हो चुका है। जानकारी के मुताबिक 95 पार्किंग में कुल 5.5 लाख व्हीकल्स को खड़ा करने की व्यवस्था की जा रही है।

यहां शुरू हो गया है काम

मेले में पार्किंग निर्माण का काम शुरू हो गया है। परेड, झूंसी, फाफामऊ, अरैल आदि एरिया में नवंबर अंत तक पार्किंग बनकर तैयार हो जाएंगी। अधिकारियों की मानें तो मेले में दिसंबर के अंतिम सप्ताह में अखाड़ा, सामाजिक संस्था, धार्मिक संस्थाएं, कल्चरल ऑर्गनाइजेशंस सहित तीर्थयात्री व पुरोहित दस्तक दे देंगे। इसको देखते हुए दिसंबर मध्य तक पुलिस व प्रशासन सैटेलाइट पार्किंग को अंतिम रूप देने में लगी हैं। पार्किंग में भारी व हल्के वाहनों को लिफ्ट कराने के लिए हाइटेक क्रेन का इंतजाम भी होगा। ।

मुख्य स्नान पर्वो पर होगी भीड़

मेला प्रशासन ने कुंभ में तकरीबन 12 से 13 करोड़ श्रद्धालुओं के आने की संभावना व्यक्त की है। मकर संक्रांति, मौनी अमावस्या और बसंत पंचमी पर दूर-दराज से आने वाले तीर्थ यात्रियों के लिए सैटेलाइट पार्किंग का अधिक उपयोग होगा। इसके मद्देनजर मेला प्रशासन पार्किंग लेआउट प्लान बना रहा है। इनको तैयार करने में तमाम एजेंसियों का सहयोग भी लिया जा रहा है।

सैटेलाइट पार्किंग में पब्लिक के लिए काफी सुविधाएं होंगी। यह भी एक छत के नीचे मुहैया होंगी। इनका निर्माण कार्य शुरू हो गया है और मेले से पहले सभी स्लॉट बनकर तैयार हो जाएंगे।

-केपी सिंह, डीआईजी, कुंभ मेला

95 कुल होगी पार्किंग की संख्या

18 इनमें से सैटेलाइट पार्किंग होंगी

1242 हेक्टेयर भूमि पर बनेंगी

5.5 लाख व्हीकल्स होंगे खड़े

यहां बनेंगी सैटेलाइट पार्किंग

-चीनी मिल

-पूरे सूरदास

-महुआबाग थाना झूंसी

-नागेश्वर मंदिर

-शिवमंदिर उस्तापुर

-नव प्रयागम

-एग्रीकल्चर इंस्टीट्यूट

-देवरख उपरहार

-काली एक्सटेंशन

-पीपा पुल कार्यशाला

-दधिकांदो मैदान

-गल्ला मंडी फाफामऊ

-रंगपुरा, बलीपुर

-गंगेश्वर महादेव कछार

-बड़ा बघाड़ा कछार

-समयामाई मंदिर (इब्राहिमपुर)

-नेहरूपार्क के पास सैन्य भूमि

ये मिलेंगी सुविधाएं

-क्लॉक रूम (अमानती घर)

-वेंडिंग जोन

-चिकित्सा सुविधाएं

-विद्युत एवं प्रकाश व्यवस्था

-पेयजल व शौचालय

-पुलिस व्यवस्था

-साइनेज, एलईडी स्क्रीन व वाच टावर्स

-पब्लिक एड्रेस सिस्टम

Posted By: Inextlive