-सेंट मैरी कालेज से सांसद श्यामाचरण गुप्त ने किया टीकाकरण अभियान का शुभारम्भ

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: खसरा और रूबेला जैसी घातक जानलेवा बीमारियों से बचाने के लिए सोमवार से प्रयागराज में स्वास्थ्य विभाग यूनिसेफ और राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा मीजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई। सेंट मैरी कालेज में आयोजित समारोह व अभियान का सांसद श्यामा चरण गुप्ता और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ। (मेजर ) गिरजा शंकर बाजपेई ने शुभारंभ किया।

22 लाख टीकाकरण का लक्ष्य

अभियान की शुरुआत में बच्ची यशी को खसरा रूबेला का टीका लगाकर प्रतिरक्षण कार्ड दिया गया। हिम्मतगंज स्थित किदवई मेमोरियल ग‌र्ल्स इन्टर कालेज में पार्षद विनोद सोनकर ने खसरा रूबेला अभियान में टीकाकरण सत्र की शुरुआत की।

घर-घर चलाएंगे अभियान

सीएमओ ने कहा कि अभिभावकों में मीजल्स रूबेला के टीकाकरण के लिए उत्साह देखने को मिला है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी कैप्टन आशुतोष ने बताया कि मीजल्स रूबेला का टीका पूरी तरह सुरक्षित है। यह बच्चों को रूबेला जैसी जानलेवा बीमारी से बचाने का काम करेगा। प्रथम चरण में तीन सप्ताह तक बच्चों को स्कूलों में टीका लगेगा। इसके बाद छूटे बच्चों को घर घर जा कर टीकाकरण किया जायेगा। उन्होंने कहा की सभी बच्चे टीका लगवाने से पहले नाश्ता जरूर कर लें।

9-15 वर्ष वालों को लगेगा टीका

खालिद सर्फुद्दीन डीएमसी यूनिसेफ प्रयागराज ने बताया कि यह टीका सभी 9 माह से 15 बर्ष तक के बच्चों को लगाया जाएगा। कार्यक्रम में सेंट मैरी कालेज की प्रधानाचार्य, शिक्षक, डॉ। आशु पाण्डेय, डॉ। मिशम, डॉ। आलोक, धर्मेन्द्र तिवारी, हिमांशु श्रीवास्तव मौजूद रहे।

Posted By: Inextlive