फोटो 1,2, 4 से 9.

-स्टार्ट अप एक्सपो के साथ हुई कॉग्निजेंस की शुरूआत

-आज रविवार को तकनीकि महोत्सव कॉग्निजेंस का अंतिम दिन

ROORKEE: तकनीकि महोत्सव कॉग्निजेंस के दूसरे दिन प्रतिभागियों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। कॉग्निजेंस की शुरूआत स्टार्ट अप एक्सपो के साथ की गई। इस मौके पर विभिन्न स्टार्ट अप ने अपने उत्पादों का प्रदर्शन किया गया। लोगों को स्टार्ट अप एक्सपो की उपयोगिता के बारे में बताया गया।

विशेषज्ञों ने दी जानकारी

स्टार्ट अप एक्सपो एक इनोवेटिव प्लेटफार्म है जो प्रतिभागियों को निवेशकों से कनेक्ट करने, इन्क्यूबेटर्स के बारे में सीखने और अपने विचार रखने में मदद करता है। यह स्टार्ट अप के लिये एक खुला प्लेटफार्म था। जिस पर वो अपने काम का प्रदर्शन कर अग्रणी निवेशकों और अन्य उद्यमियों के सामने अपने विचार रख सकें। इन्वेस्टर्स और काउड पिच इवेंट के लिए वेंचर कैपटिलिस्ट, एनालिस्ट और विशेषज्ञों ने इस बात की भी जानकारी दी कि स्टार्ट कंपनी में निवेश क्यों और क्यों नहीं करना चाहिए। विशेषज्ञों ने इस उद्योग की चुनौतियों और अवसरों पर भी चर्चा की। मुख्य आकर्षण नोबल पुरस्कार विजेता (रसायन विज्ञान ख्009) एडा योनथ का गेस्ट लेक्चर था। इसके अलावा फन इवेंट्स भी आयोजित किए गए। स्टूडेंट्स क्लब के पास आयोजित इवेंट में स्टूडेंट्स ने जं¨पग स्पो‌र्ट्स पावर बो¨कग का जमकर लुप्त उठाया। इसके अलावा सेग्वे, आउलस रिफ्ट आदि का भी आनंद लिया।

डिजीटल इंडिया पर होगी चर्चा

टेक्नो फेस्ट के तहत प्रतिभागियों ने वाटर रोबो, मोटो स्पो‌र्ट्स कार, रोबो, रेडियो कंट्रोल कार आदि का प्रदर्शन कर दर्शकों की वाहवाही लूटी। ड्रोन के जरिए भी दर्शकों का ध्यान आकर्षित किया गया। इसके अलावा मेन इन इंडिया, डिजिटल इंडिया और स्टार्ट अप पर फोकस कई इवेंट्स में भी प्रतिभागियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। कॉग्निजेंस के फैकल्टी कॉर्डिनेटर प्रो। शिशिर सिन्हा ने बताया कि रविवार को तकनीकी महोत्सव के तीसरे और अंतिम दिन एपेथान, आइबीएम, वॉटसन हेकेथान जैसे कार्यक्रमों में डिजिटल इंडिया समिट और एक्जीलरे¨टग द डिजिटल ट्रांजिक्शन पर पैनल डिस्कशन होगा। इस मौके पर विशेषज्ञों की ओर से इस बात पर चर्चा की जाएगी कि देश को हर क्षेत्र में किस तरह से डिजिटलाइज्ड बनाया जा सकता है। इस अवसर पर मिराकल फाउंडेशन की संस्थापिका कैरोलीन बूद्रो, ट्राइ एथलीट, फाउंडर पैट एंड मा‌र्क्स अनु वैद्यनाथन और जनता मील्स के सीईओ और फाउंडर जैसी वान डि जैंड शामिल थे।

Posted By: Inextlive