- नगर निगम के निर्देश पर आज से शुरू होगा मैनुअल सिस्टम

- ऑन लाइन सॉफ्टवेयर में खराबी के कारण नगरायुक्त ने लिया निर्णय

Meerut: सर्टिफिकेट के ऑन लाइन सिस्टम में आ रही परेशानी को देखते हुए नगर आयुक्त ने मैनुअल सिस्टम को बहाल करने का निर्णय लिया है। नगरायुक्त उमेश प्रताप सिंह ने पुरानी प्रक्रिया को बहाल करते हुए वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में मैनुअल सिस्टम को रखा है।

मैनुअल बनेंगे सर्टिफिकेट

शासन के आदेश पर बर्थ और डेथ सर्टिफिकेट की ऑन लाइन सेवा शुरू की गई है। शासनदेश के अनुपालन में नगर निगम ने मैनुअल प्रथा पर रोक लगाते हुए फॉर्म देने बंद कर दिए थे। नई व्यवस्था से अंजान सर्टिफिकेट बनवाने नगर निगम पहुंच रहे लोगों के सामने बड़ा संकट खड़ा हो गया है। उधर, ऑन लाइन सॉफ्टवेयर में आ रही खराबी ने भी लोगों की खासी परेशानी बढ़ा दी थी। लोगों की समस्या को देखते हुए मंगलवार को नगर आयुक्त ने नई व्यवस्था सुचारू होने तक मैनुअल सिस्टम लागू करने का निर्णय लिया है।

एक हफ्ते में एक सर्टिफिकेट

धीमी गति से चल रही ऑन लाइन सर्टिफिकेट प्रक्रिया के अंतर्गत सर्टिफिकेट बनने में विलंब हो रहा है। नगर स्वास्थ अधिकारी डॉ। प्रेम सिंह ने बताया कि नई व्यवस्था के मुताबिक पिछले एक हफ्ते में एक ही सर्टिफिकेट बन पाया है। उन्होंने बताया कि सर्टिफिकेट प्रक्रिया की धीमी चाल से लोगों के सामने खासी परेशानी आ रही है।

ऑन लाइन सॉफ्टवेयर में खराबी के कारण वैकल्पिक तौर पर मैनुअल प्रक्रिया बहाल की गई है। जैसे ही नई व्यवस्था पूर्ण रूप से पटरी पर आ जाती है। मैनुअल प्रक्रिया बंद कर दी जाएगी।

उमेश प्रताप सिंह, नगर आयुक्त

Posted By: Inextlive