- मार्निग वॉक पर निकले लोगों ने देखी हरकत, जुटी भीड़

- पब्लिक मान रही कोई साजिश, पुलिस कह रही सिरफिरे की हरकत

GORAKHPUR: शाहपुर एरिया के दो मंदिरों और एक देवी स्थान पर देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को क्षतिग्रस्त करके माहौल खराब करने की कोशिश की गई. सोमवार सुबह मंदिर के बाहर टूटी दशा में प्रतिमाओं को देखकर लोग थोड़े आक्रोशित तो हुए लेकिन थोड़ी देर में ही लोगों ने इसे संभाल लिया. पब्लिक के जुटने पर पुलिस फोर्स का जमावड़ा लग गया. सीओ गोरखनाथ ने घटना स्थल का निरीक्षण किया. फोर्स के साथ मिलकर खंडित की गई प्रतिमाओं को ठीक कराकर कपड़े से ढंकवा दिया. पब्लिक को समझाबुझाकर पुलिस अधिकारियों ने शांत कराया. पुलिस इसे किसी सिरफिरे की हरकत बता रही है. पब्लिक मान रही है कि चुनाव के दौरान त्योहारी सीजन में माहौल खराब कराने के लिए जानबूझकर देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को नुकसान पहुंचाया गया. शाहपुर पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है.

मंदिर में तोड़फोड़ से फैली रही सनसनी

असुरन चौक से लेकर पादरी बाजार, हैदरगंज तक कई मंदिर और सड़क किनारे पेड़ों के नीचे देवी-देवताओं की प्रतिमाएं स्थापित की गई हैं. पादरी बाजार स्थित नटवीर बाबा, हैदरगंज के मंदिर और बिजली बिल जमा केंद्र के पास देव स्थान पर विभिन्न देवी-देवताओं की मूर्तियों की पूजा लोग करते हैं. सोमवार सुबह पादरी बाजार के पास मेन रोड पर देवी देवताओं की खंडित मूर्तियों को देखकर लोग जमा हो गए. भीड़ जुटने पर पता लगा कि नटवीर बाबा मंदिर में 12 मूर्तियों को क्षतिग्रस्त किया गया था. मंदिर से थोड़ी दूर स्थित बिजली बिल जमा केंद्र के पास पड़े के नीचे स्थापित देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को भी तोड़ा गया है. जगह-जगह देव प्रतिमाओं की हालत देखकर पूरे क्षेत्र के लोग गुस्सा हो गए. लोगों ने जानबूझकर की गई हरकत बताते हुए कार्रवाई की मांग शुरू कर दी.

 

खंड-खंड हो गईं प्रतिमाएं

लोगों ने पुलिस को सूचना दी. बताया कि मंदिर में स्थापित हनुमान के दोनों पैर और बांया हाथ, मां दुर्गा की प्रतिमा का मुंह और दोनों हाथ पैर तोड़ा गया है. जबकि काली की मूर्ति का पैर तोड़कर उसे गिरा दिया गया था. पीपल के नीचे स्थापित शनि देव और सरस्वती की प्रतिमा को तोड़कर सड़क पर फेंका गया था. पब्लिक की सूचना पर सीओ गोरखनाथ प्रवीण सिंह, इंस्पेक्टर शाहपुर राकेश चंदेल, एलआईयू के साथ विभिन्न थानों की पुलिस फोर्स पहुंच गई. आनन-फानन में विखंडित प्रतिमाओं को ठीक कराकर ईट के सहारे खड़ा कराया गया. कपड़ा मंगाकर पुलिस ने सभी प्रतिमाओं को ढंकवा दिया. पुलिस लोगों को समझाबुझाकर शांत करने में जुटी थी. तभी पता लगा कि पिपराइच के हैदरगंज में स्थित अतिप्राचीन शिव मंदिर के भीतर बने गुंबद को भी क्षतिग्रस्त कर दिया गया है.

 

माहौल बिगाड़ने की साजिश मान रही पब्लिक

देवी-देवताओं की प्रतिमाओं को तोड़ने से पूरे इलाके के लोग खफा हो गए. इस हरकत के लिए जिम्मेदार असमाजिक तत्वों के खिलाफ कार्रवाई की मांग होने लगी. किसी सिरफिरे की हरकत बताकर पुलिस लोगों को शांत कराने में जुटी रही. भीड़ का आक्रोश देखते हुए पूरे इलाके में पुलिस की पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई. पुलिस अधिकारियों ने सभी से आपसी सौहार्द बनाए रखने का अनुरोध करते हुए घटना में शामिल लोगों की तलाश शुरू कर दी. पादरी बाजार रोड के किनारे लगे सभी सीसीटीवी कैमरों की फुटेज देखकर पुलिस ने आरोपियों की पहचान करने का प्रयास किया. लेकिन किसी जगह पर कोई व्यक्ति कैमरे की जद में नहीं आ सका था. पुलिस मान रही है कि किसी मानसिक रोगी ने घटना को अंजाम दिया है. लेकिन लोग इसे माहौल बिगाड़ने वालों की हरकतों से जोड़ रहे हैं. पब्लिक का कहना है कि यदि कोई सिरफिरा ऐसी हरकत करता तो सिर्फ एक दो जगह पर तोड़फोड़ होती. लेकिन सिलसिलेवार हुई घटना किसी साजिश का हिस्सा हो सकती है. किसी ने माहौल बिगाड़ने के लिए यह हरकत की है.

 

वर्जन

आरोपियों की तलाश में पुलिस की टीमें लगी हैं. एलआईयू से भी रिपोर्ट मांगी गई है. आरोपियों को जल्द ही गिरफ्तार किया जाएगा. सौहार्द बिगाड़ने की कोशिश की गई थी लेकिन लोगों ने इसे समझ लिया. मौके पर फोर्स लगा दी गई है.

- डॉ. सुनील कुमार गुप्ता, एसएसपी

Posted By: Syed Saim Rauf