टाइगर की खाल पेंगुलिन की स्कैल्प और इस जैसी तमाम प्रतिबंधित चीजों की तस्करी करने वाले अंतरराष्ट्रीय तस्कर अहमद को यूपी एसटीएफ ने गुरुग्राम से दबोचा. गिरफ्त में आए तस्कर पर मध्य प्रदेश पुलिस ने 10 हजार का इनाम घोषित कर रखा है. एसटीएफ के मुताबिक आरोपी अहमद के कुख्यात वन्य जीव तस्कर संसार चंद्र से भी संबंध हैं. एसटीएफ ने पड़ताल शुरू कर दी है.

-गुरुग्राम में घेराबंदी कर दबोचा

-मध्य प्रदेश पुलिस ने घोषित कर रखा है ईनाम

एमपी एसटीएफ ने मांगी थी मदद
lucknow@inext.co.in
LUCKNOW :
एसएसपी एसटीएफ अभिषेक सिंह के मुताबिक, मध्य प्रदेश की एसटीएफ वाइल्ड लाइफ ने वन्य जीव अपराधों में फरार चल रहे फतेहपुर निवासी अहमद को गिरफ्तार करने के लिये यूपी एसटीएफ से मदद मांगी थी। जिसके बाद एएसपी डॉ। अरविंद चतुर्वेदी के नेतृत्व में एसटीएफ टीम ने पड़ताल शुरू की। रविवार को इंटेलिजेंस इनपुट के आधार पर गुरुग्राम के डीएलएफ फेज 4 के करीब घेराबंदी कर आरोपी अहमद को अरेस्ट कर लिया।

चमड़े के कारोबार से तस्करी में कूदा
पूछताछ में मोहम्मद अहमद ने बताया कि वह फतेहपुर में चमड़े का कारोबार करता था। इस सिलसिले में वह ग्वालियर और कोलकाता जाता रहता था। वहीं, वर्ष 2008 में इसका परिचय पैंगोलिन स्कैल्प के अवैध व्यापार करने वालों से हो गया। मोटे मुनाफे के लालच में उसने मध्य प्रदेश के गुना निवासी रघुवीर और ग्वालियर निवासी होइलाल के जरिये माल खरीदना शुरू कर दिया। उसने बताया कि जमाल, इकबाल और नईम उर्फ चाचा कोलकाता से माल खरीदने कानपुर या दिल्ली आते थे। इस माल को वे लोग म्यांमार के रास्ते चीन भेज देते थे। उसने कुबूल किया कि वह अब तक तीन कुंतल पेंगोलिन स्कैल्प व टाइगर की कई खालें तस्करी कर चुका है।

Posted By: Inextlive