- एसटीएफ ने अवैध रूप से लाई जा रही एक टैंकर स्प्रिट पकड़ी

- डेढ़ करोड़ 60 लाख की स्प्रिट से तैयार होती 20 करोड़ की शराब

ALLAHABAD: इसे कहते हैं पावर फुल धंधा। एक बार में काम हो जाए तो बन जाएं करोड़पति। जी हां, अवैध शराब का धंधा करने वाले एक बार में ही करोड़पति बन जाते हैं। यकीन मानिए पंजाब से अवैध रूप से रैक्टीफाइड स्प्रिट मंगाकर उससे बनाई जा रही थी अवैध शराब। एसटीएफ ने शुक्रवार को जब एक ट्रैंकर रैक्टीफाईड स्प्रिट बरामद की तो यह राज खुला। एसटीएफ का दावा है कि पकड़ी गई अवैध रैक्टीफाइड स्प्रिट की कीमत करीब एक करोड़ म्0 लाख रुपए है। इससे ख्0 करोड़ रुपए कीमत की अवैध शराब बनाई जाती।

एसटीएफ लगी थी तलाश में

एसटीएफ सीओ प्रवीण सिंह चौहान ने बताया कि पंजाब व हरियाणा से अवैध शराब की तस्करी कर उत्तर प्रदेश के विभिन्न डिस्ट्रिक्ट में अवैध कारोबार किया जा रहा है। एसटीएफ को जानकारी मिली कि अवैध शराब का कारोबार करने वाला गिरोह इलाहाबाद, जौनपुर एवं आस पास के जनपदों में एक्टिव है। गुरुवार की रात में सटीक सूचना मिली। पता लगा कि एक टैंकर थाना-ऊॅचाहार, जनपद-रायबरेली क्षेत्र में स्थित एसआर पेट्रोल पम्प पर खड़ा है। एसटीएफ ने वहां पर घेराबंदी करके ड्राइवर को दबोच ट्रैंकर बरामद कर लिया।

प्रतापगढ़ में होनी थी सप्लाई

पकड़ा गया ड्राइवर बृजमोहन पासवान उन्नाव डिस्ट्रिक्ट का रहने वाला है। उसने बताया कि वह रैक्टीफाइड स्प्रिट को सप्लाई करने का धन्धा करता है। यह टैंकर प्रतापगढ़ के अनूप सिंह ने मंगाया था। इस स्प्रिट से भारी मात्रा में अवैध शराब तैयार की जाती। इस स्प्रिट की कीमत लगभग डेढ करोड़ रुपए है। इतनी मात्रा की स्प्रिट से ख्0 करोड़ रुपए की अवैध शराब तैयार की जा सकती है। एक लीटर स्प्रिट से ख्भ् से फ्0 लीटर तक शराब बनायी जाती है। हरियाणा व पंजाब के बॉर्डर पर स्थित शराब बनाने वाली कम्पनियों से अवैध रूप से प्राप्त कर स्प्रिट लायी गयी है। इस सम्बन्ध में थाना ऊंचाहार रायबरेली में मु0अ0सं0 ब्ब्9/क्भ् धारा म्0/7ख् आबकारी अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज की गई।

Posted By: Inextlive