RANCHI : एडीजी ऑपरेशन के नेतृत्व में झारखंड जगुआर (एसटीएफ) काम करेगा। इस संबंध में आदेश जारी कर दिया गया है। गौरतलब है कि नक्सलवाद पर अंकुश लगाने के जो ऑपरेशन चलते हैं, उसके लिए अपर पुलिस महानिदेशक, विधि व्यवस्था के पद को अपग्रेड करते हुए अपर पुलिस महानिदेशक, अभियान के रूप में नामित किया गया है।

को-ऑर्डिनशन पर जोर

एडीजी अभियान की यह जिम्मेवारी होगी कि वे राज्य पुलिस और केंद्रीय अर्धसैनिक बल के बीच को-ऑर्डिनेशन बनाए, ताकि नक्सलियों के खिलाफ अभियान सुचारू तरीके से चल सके। इसके अलावा झारखंड जगुआर के अंतर्गत अब खुफिया सूचना एकत्र करने के लिए भी अलग विंग की स्थापना की जाएगी। एसटीएफ द्वारा उग्रवाद से संबंधित मामलों का डेटाबेस भी तैयार किया जाएगा। इतना ही नहीं अब एसटीएफ वामपंथी उग्रवाद से संबंधित प्रमुख कांडों के अनुसंधान के लिए भी एक यूनिट बनाएगी।

एसटीएफ और बनेगी मजबूत

-एसटीएफ में खुफिया सूचना एकत्र करने के लिए बनेगी अलग विंग

2-नक्सलाइट्स से संबंधित मामलों का डेटाबेस होगा तैयार

3-प्रमुख नक्सल कांडों के अनुसंधान के लिए बनेगी अलग यूनिट

डीजीपी ने एसटीएफ के गठन का दिया था प्रस्ताव

झारखंड के बनाए गए नए डीजीपी डीके पांडेय ने ही यहां एसटीएफ की नींव रखी थी। राज्य में नक्सलवाद की गंभीर समस्या को देखते हुए डीजीपी ने एसटीएफ बनाने का प्रस्ताव सरकार को दिया था। उन्हीं के प्रस्ताव पर ही एसटीएफ के रूप में एक अलग यूनिट की गठन हुआ था।

रातू रोड से स्कार्पियो चोरी

सुखदेवनगर थाना एरिया से एक स्कार्पियो की चोरी हो गई है। इस मामले में स्कार्पियो के मालिक शंभू यादव ने सुखदेवनगर थाने में प्राथमिकी दर्ज करा दी है। उन्होंने बताया कि बुधवार की रात करीब एक बजे उनका भतीजा विष्णु यादव स्कार्पियो लेकर घर आया। वह रातू रोड के ट्रांसपोर्ट कैंपस में लगाकर सो गया। सुबह करीब साढ़े पांच बजे वह गाड़ी के पास गया तो वहां से गाड़ी गायब हो गई थी।

Posted By: Inextlive