-कैंपस में गैंगरेप ने खोल दी मेडिकल कॉलेज प्रशासन के दावों की पोल

-प्राइवेट वार्ड की सीढि़यों पर नहीं लगे हैं दरवाजे, सीसीटीवी का नहीं है पता

GORAKHPUR: बीआरडी मेडिकल कॉलेज के सुरक्षा इंतजाम पूरी तरह फेल हैं। आए दिन मेडिकल कॉलेज कैंपस में घटनाएं होती हैं लेकिन जिम्मेदार हैं कि संजिदा होने का नाम ही नहीं ले रहे। हाल ये कि न तो कैंपस में सुरक्षाकर्मी ही नजर आते हैं और न ही सीसीटीवी कैमरों का इंतजाम ही हो सका है। शनिवार रात बीआरडी कैंपस में किशोरी के साथ गैंगरेप की घटना ने सुरक्षा इंतजाम को लेकर मेडिकल कॉलेज प्रशासन पर सवाल खड़े कर दिए हैं। उधर रविवार को मामले की जांच के लिए आशा ज्योति केंद्र पहुंची पुलिस टीम ने पीडि़ता से पूछताछ की। पुलिस पीडि़ता के बताए पहलुओं पर जांच करते हुए आरोपियों की तलाश में जुटी है।

छत के रास्ते पर दरवाजे ही नहीं

नौकरी दिलाने के नाम पर किशोरी के साथ गैंगरेप मामले की हकीकत जानने रविवार दोपहर दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम बीआरडी मेडिकल कॉलेज पहुंची। सुरक्षा इंतजाम पर जब एक इंप्लॉई से बात की तो उसने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि प्राइवेट वार्ड का इलाका पूरी तरह सुनसान रहता है। यहां रात में एक भी सुरक्षा गार्ड की डयूटी नहीं लगाई जाती है। टीम प्राइवेट वार्ड की सीढि़यों के रास्ते छत पर पहुंची। यहां हैरान करने वाला दृश्य सामने आया। प्राइवेट वार्ड से छत पर जाने के लिए तीन सीढि़यां हैं जिनके दरवाजे टूट कर अलग हो चुके हैं। बताया जा रहा है कि इसी रास्ते आरोपी किशोरी को बर्न वार्ड की छत पर ले गए। छत पर पहले से ही तीन युवक मौजूद थे। उन्होंने जबरिया किशोरी के कपड़े फाड़ दिए और गैंगरेप किया।

रात में नहीं रहते सुरक्षा गार्ड

बीआरडी मेडिकल कॉलेज के अंदर जाने के रास्ते पूरी तरह ओपन हैं। इन रास्तों पर न तो गेट लगाए गए हैं और न ही सुरक्षा गार्ड की तैनाती है। प्राइवेट वार्ड की तरफ का रास्ता पूरी तरह खुला हुआ है। इसके बगल में ग‌र्ल्स व ब्वॉयज हॉस्टल है। यहां पर आए दिन कोई न कोई घटना होती रहती है। दो माह पूर्व एक जूनियर रेजीडेंट के साथ छेड़छाड़ का मामला सामने आया था। इसके बाद दो सुरक्षा गार्ड की ड्यूटी लगाई गई थी। लेकिन समय के साथ व्यवस्था फिर बेपटरी हो गई।

सीसीटीवी का अब तक पता नहीं

बीआरडी मेडिकल कॉलेज में घटनाओं को रोकने के लिए पूर्व में ही मेडिकल कॉलेज प्रशासन ने सीसीटीवी कैमरे लगाने की बात की थी। लेकिन अभी तक कैंपस में कहीं भी सीसीटीवी नहीं लगाए गए हैं। ट्रामा सेंटर के प्राइवेट द्वार व इमरजेंसी में जो कैमरे लग गए हैं वह भी काम नहीं कर रहे हैं।

वर्जन

बीआरडी में सुरक्षा गा‌र्ड्स की बेहद कमी है। घटनाओं को देखते हुए पहले ही प्रशासन से सुरक्षा कर्मियों की डिमांड की गई है। जहां तक सीसीटीवी कैमरे लगाने की बात है तो उसके लिए डिमांड भेजी गई है। जल्द ही परिसर में कैमरे लगा दिए जाएंगे।

- डॉ। एके सिंह, कार्यवाहक एसआईसी

Posted By: Inextlive