छात्राओं के साथ छेड़छाड़ की दृष्टि से संवेदनशील इलाकों में नहीं है पुलिस की तैनाती

यूनिवर्सिटी की घटना से भी नहीं लिया सबक, आई नेक्स्ट के स्टिंग में सामने आया सच

i sting

ALLAHABAD: हाई कोर्ट में तो एसएसपी ने पूरे शहर में महिलाओं की सुरक्षा का खाका खींचकर कर पेश कर दिया। लेकिन, इसका जमीन पर असर, फिलहाल बिल्कुल प्रभावी नहीं दिखता। एसएसपी की हाई कोर्ट में पेशी के दूसरे ही दिन यूनिवर्सिटी में छात्रा से छेड़छाड़ और फिर थप्पड़ जड़ दिए जाने की घटना हुई। इसके बाद आई नेक्स्ट ने स्टिंग किया तो कुछ ऐसा ही सच निकलकर सामने आया। छात्रा के साथ बदसलूकी करने वाले छात्र सपा नेता के पुत्र को जरूर सुध आ गई और उसने अपना जुर्म कुबूल लिया। यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने प्रकरण को गंभीरत से लेते छात्र को यूनिवर्सिटी से निष्कासित कर दिया है।

बैंक रोड चौराहा

यह चौराहा जितना अपनी खूबसूरती के लिए प्रसिद्ध है। उतना ही क्राइम इंसीडेंट के लिए भी। इस रोड से पर डे हजारों महिलाएं व छात्राएं गुजरती हैं। बुधवार को आई नेक्स्ट टीम करीब आधा घंटा तक बैंक रोड चौराहे पर खड़ी रही। यहां से इस दौरान सैकड़ों छात्राएं और महिलाएं गुजरीं। लफंगे परिंदे उनके इर्द-गिर्द मंडराते रहे। कमेंट पास करते हुए। पीछा करते हुए। घूरते हुए। न कोई रोकने वाला था न ही टोकने वाला।

केपीयूसी चौराहा

इसके बाद टीम केपीयूसी चौराहे पर पहुंची। चौराहे के कई ग्रुप में लड़के खड़े थे। आपस में बात करते हुए उनकी नजरें वहां से गुजरने वाली छात्राओं पर टिकी थी। लड़की करीब से निकली तो एक भद्दा सा कमेंट पास किया और चुपचाप वहां से हट लिए। करीब भी कोई पुलिसवाला नजर नहीं आया जिसका डर शोहदों में होता।

वुमेन्स हॉस्टल

वुमेन्स हॉस्टल की बाउण्ड्री के बाहर भी महिलाओं की सुरक्षा भगवान भरोसे ही दिखी। बाउण्ड्री वाल से सटे पटरी पर दुकानें लगे होने से सुबह से शाम तक जमावड़ा दिखा। किताबें चूज करने के नाम पर खड़े रहने वाले सामने से किसी लड़की को आता देखकर एक्टिव हो जाते थे। कुछ उनके पीछे हो लिए तो कुछ घूरते दिखे। कमेंट पास करने वाले एक दो नहीं दर्जनो में थे। यहां पुलिस थोड़ी दूरी पर दिखी जरूर। लेकिन, उसका रोल सिर्फ मौजूदगी दर्ज कराने जैसा ही था।

लल्ला चुंगी

लल्ला चुंगी होते हुए प्रयाग स्टेशन की ओर जाने वाली रोड भी काफी इंपार्टेस रखती है। बाहर से आकर पढ़ाई करने वाली बड़ी संख्या में छात्राएं इस इलाके में रहती हैं। यहां भी सुरक्षा की कोई व्यवस्था नहीं दिखाई दी।

क्या कहती हैं छात्राएं

विश्वविद्यालय का रवैया छात्राओं की सुरक्षा को लेकर उदासीन है। चार बार लेटर लिखा जा चुका है। लेकिन, कोई कार्रवाई नहीं हुई। दबंग छात्र छात्राओं से छेड़छाड़ करते हैं। घटनाओं के बाद विरोध होने पर प्रशासन जागता है। दो-तीन दिन बाद फिर सो जाता है।

रिचा सिंह

अध्यक्ष, छात्रसंघ इलाहाबाद यूनिवर्सिटी

कोई घटना होने पर पूरा सिस्टम एक्टिव होता है। एक-दो दिन के लिए सक्रियता दिखाई देती है। फिर पहले जैसी ही स्थिति हो जाती है। आश्वासन मिलता है सुरक्षा के इंतेजाम नहीं दिखते।

बबिता सिंह, छात्रा

ग‌र्ल्स कहीं भी सुरक्षित नहीं हैं। यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाली छात्राएं सबसे ज्यादा इनसिक्योर फील करती हैं। कैंपस के बाहर ही नहीं बल्कि अंदर भी।

प्रियंका सिंह, छात्रा

आए दिन ग‌र्ल्स के साथ छेड़खानी की घटनाएं होती रहती हैं। न पुलिस प्रशासन एक्टिव रहता है और न ही यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन।

पूनम यादव, छात्रा

रात में भी लड़के हंगामा करते हैं। ग‌र्ल्स हॉस्टल गेट के बाहर ग्रुप में आकर चिल्लाते हैं, गालियां देते हैं। बता चुके हैं, लिखकर दे चुके हैं लेकिन कोई फर्क नहीं पड़ता।

संगीता यादव

छात्राओं की मांग

छात्राओं के लिए हेल्प लाइन नंबर जारी किया जाय और शिकायत मिलने पर तत्काल कार्रवाई हो

सेक्सुअल हरेसमेंट पर कार्रवाई और एंटी रैगिंग के बोर्ड कैंपस में लगाए जाएं

कैंपस में दबंगई करने वाले छात्रों से सख्ती से निबटा जाय

लल्ला चुंगी और बैंक रोड के पास वुमेन्स हॉस्टल की टूटी बाउण्ड्री ठीक कराई जाए

पूरे कैंपस में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएं

इन घटनाओं पर नहीं हुई कार्रवाई

कैंपस में एक लड़की के खिलाफ अश्लील कमेंट लिखे पोस्टर चिपकाए गए। पोस्टर लगाने वाले कौन थे, आज तक न तो उन्हें चिह्नित किया गया, न कार्रवाई हुई।

वुमेन्स हॉस्टल के बाहर एक लड़की को हाथ पकड़कर खींचा गया। इसमें भी कार्रवाई नहीं हुई।

बाक्स

थप्पड़ मारने वाला छात्र यूनिवर्सिटी से निष्कासित

मनोविज्ञान विभाग के सामने छात्रा से छेड़खानी के बाद उसे थप्पड़ जड़ने के आरोपी सपा नेता के पुत्र एमए फ‌र्स्ट इयर के छात्र अरिमर्दन सिंह पाल को इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से निष्कासित कर दिया गया है। बुधवार को चीफ प्रॉक्टर एनके शुक्ला ने कार्रवाई का यह आदेश जारी किया। थप्पड़ मारने वाले छात्र को मंगलवार को ही गिरफ्तार कर लिया गया था। यह घटना मंगलवार को दिन में करीब एक बजे प्रकाश में आई थी। छात्रा की शिकायत पर छात्र के खिलाफ कर्नलगंज थाने में मामला दर्ज किया गया था। पुलिस ने उसे गिरफ्तार भी कर लिया था। उसने पुलिस के सामने अपनी गलती को स्वीकार किया। इसके बाद यूनिवर्सिटी प्रशासन ने सराय ममरेज थाना क्षेत्र के मुहीउद्दीनपुर गांव के रहने वाले सपा नेता श्याम लाल पाल के पुत्र अरिमर्दन सिंह पाल को निष्कासित करने का फैसला लिया गया।

Posted By: Inextlive