- कई बार समय बढ़ाने के बाद भी सीवर से घरों का नहीं हो पाया कनेक्शन

- बनकर तैयार है गोइठहां एसटीपी, लेकिन अभी करना होगा इंतजार

VARANASI

यूपी जलनिगम (गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई) के लचर रवैये से गोइठहां सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट शुरू नहीं हो सका है। जबकि चार बार इसका समय बढ़ाया गया है। समय से काम पूरा न होने की वजह से एक एक्सईएन को शासन ने सस्पेंड भी कर दिया। बावजूद इसके कोई खास प्रगति नहीं हो पाई। अभी तक ज्यादातर घरों का कनेक्शन सीवर से हो ही नहीं सका है। ऐसे में गंगा में गिर रहे गंदे पानी को रोकने के लिए अभी इंतजार करना पड़ेगा।

क्यों आ रही दिक्कत?

दरअसल, जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी (जायका) की सहायता से करीब तीन साल से दीनापुर और गोइठहां में एसटीपी बन रहा है। जलनिगम ने इसका जिम्मा कार्यदायी संस्था एलएंडटी कम्पनी को दिया है। एसटीपी को समय से पूरा करने में कार्यदायी संस्था की लापरवाही साफ तौर पर सामने आई है। इसके चलते संस्था पर दो बार जुर्माना लगाया जा चुका है। वहीं, प्रॉपर मॉनीटरिंग न करने की वजह से जलनिगम के अधिशासी अभियंता निलम्बित भी हो चुके हैं। इन्हीं वजहों से एसटीपी बनकर तैयार होने में काफी देर हुआ।

दीनापुर एसटीपी इस महीने होगा शुरू

दीनापुर में सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट बनकर तैयार है। जलनिगम 15 नवम्बर तक इसके शुरू होने का दावा कर रहा है। इससे गंगा में गिरने वाला 70-80 एमएलडी गंदा पानी गिरना बंद हो जाएगा। पुरानी काशी के काफी हिस्सों से निकलने वाला सीवर का गंदा पानी एसटीपी में शोधित होकर लैंड यूज के लिए भेजा जाएगा। वहीं ठोस मलजल को खाद बनाकर किसानों को दिया जाएगा, जिससे उनकी जमीनों की उर्वरा शक्ति बढ़ सके। विभाग की टेक्निकल कमेटी ने एसटीपी की जांच कर उसे चलाने पर सहमति दे दी है।

पुरानी काशी में मिलेगी राहत

दीनापुर सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट शुरू होने से पुरानी काशी सिस वरुणा में सीवर प्रॉब्लम से राहत मिलेगी। इसका कारण यह है कि जलनिगम ने कई जगहों पर नई सीवरलाइन बिछवा दी है। जबकि टेस्टिंग के दौरान कई जगहों पर सीवर ओवरफ्लो व चोक होने की प्रॉब्लम भी दूर कर दी गई है। इसके अलावा गंगा में पॉल्यूशन भी करीब 25 फीसदी कम हाे जाएगा।

एक नजर

- 171 करोड़ की लागत से बना है दीनापुर एसटीपी

- 140 एमएलडी क्षमता है दीनापुर एसटीपी की

- 120 एमएलडी क्षमता है गोइठहां एसटीपी की

- 70-80 एमएलडी गंदा पानी नहीं गिरेगा गंगा में

दीनापुर एसटीपी 15 नवम्बर तक शुरू हो जाएगा। इसके लिए जरूरी तैयारियां पूरी हो गई हैं। गोइठहां एसटीपी कार्यदायी संस्था की लापरवाही की वजह से लेट हुआ है। इसे भी दिसम्बर तक शुरू करा दिया जाएगा।

एसके राय, जीएम, जलनिगम

Posted By: Inextlive