- आवारा पशुओं के विषय पर अधिकारियों को सुननी पड़ी नोडल अधिकारी की खरीखोटी

आगरा। आवारा पशुओं का आतंक और उनके द्वारा किए जा रहे जानलेवा हमले की टेंशन गुरुवार को प्रमुख सचिव की बैठक में भी दिखाई दी। जिले के जिम्मेदार अधिकारी गुरुवार को प्रमुख सचिव और जिले के नोडल अधिकारी डॉ। देवेश चतुर्वेदी के सामने सहमे हुए नजर आए। वे विकास भवन में आयोजित बैठक में समीक्षा कर रहे थे, क्योंकि आवारा पशु अब केवल नुकसान ही नहीं बल्कि जानलेवा साबित हो रहे हैं। मंगलवार को आवारा पशुओं की बीच सड़क पर लड़ाई में एक वृद्धा की मौत हो चुकी है। आए दिन बीच सड़क पर आवारा पशु लड़ते हुए नजर आते हैं, जबकि सरकार के स्पष्ट निर्देश हैं कि ऐसे आवारा पशुओं को पकड़कर गौशालाओं में भेजा जाए। बावजूद इसके हाई-वे से लेकर शहर के प्रमुख मार्गो पर आवारा पशु आपको दिखाई दे जाएंगे। इसपर प्रमुख सचिव ने नाराजगी व्यक्त करते हुए ऐसे सभी पशुओं को गली-मोहल्लों से पकड़कर गौशालाओं में भेजने के निर्देश दिए।

गौशालाओं पर फोकस

प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण व जनपद के नोडल अधिकारी डॉ। देवेश चतुर्वेदी ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को निर्देश दिए हैं कि सड़कों सहित गली-मोहल्लों से आवारा पशुओं को पकड़कर गौशाला में ले जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने निर्माणाधीन गौशालओं के अधूरे कायरें को शीघ्र पूर्ण कराने के भी निर्देश दिए।

फील्ड में भी निकलें अधिकारी

उन्होंने कहा कि जब तक अधिकारी फील्ड में नहीं निकलेंगे, तब तक गुणवत्ता परख विकास नहीं हो सकता है। जनपद के विकास के लिए अधिकारियों का फील्ड में निकलना जरूरी है।

इन पर भी दिए निर्देश

प्रमुख सचिव ने जग निगम को पानी की आपूर्ति की शुद्धता की नियमित जांच करने को कहा। साथ ही उन्होंने पेयजल परियोजनाओं की विस्तृत समीक्षा करते हुए कहा कि ऐसी बन्द परियोजनाएं जिनके मरम्मत की लागत 05 लाख रुपये से ऊपर की हैं, उन सभी की सूची उन्हें उपलब्ध कराने को कहा। इसके अलावा उन्होंने अधिशासी अभियंता लोनिवि को निर्देशित किया कि सभी सड़कों को शीघ्र ही गड्ढा मुक्त करने की कार्रवाई की जाए।

ये थे मौजूद

बैठक में सीडीओ जे.रीभा, नगर आयुक्त अरुण प्रकाश, एडीएम प्रशासन निधि श्रीवास्तव एवं परियोजना निदेशक सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।

किसानों ने की रिपोर्ट दर्ज कराए जाने की मांग

इस मौके पर किसान नेता श्याम सिंह चाहर के नेतृत्व में सैकड़ों किसान पहुंच गए। उन्होंने इनररिंग रोड और लैंडपार्सल में हुए घोटाले के दोषी अधिकारियों के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कराए जाने की मांग की। वहीं लैदर पार्क का भी मुद्दा उठाया।

Posted By: Inextlive